Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

SBI Clerk Pre Exam Training 2021 Admit Card Download 

SBI Clerk Pre Exam Training 2021 Admit Card Download: SBI Clerk भर्ती परीक्षा से पहले होने वाली प्री एग्जाम ट्रेनिंग के एडमिट कार्ड आज जारी हो गये। उम्मीदवार sbi.co.in पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकेंगे। प्रीलिम्स एग्जाम देश भर के विभिन्न केंद्रों पर जुुुलाई में आयोजित होने हैं। एडमिट डाउनलोड करने का direct Link निचे दिया गया है अभ्यर्थी अन्य जानकारी के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट की जरूर विज़िट करें।

SBI Clerk Bharti 2021 के तहत देश भर के विभिन्न राज्यों में स्थित SBI Banks में Clerical Staff के Junior Associate पदों पर 5000 से ज्यादा भर्ती की जाएंगी। आवेदन की प्रक्रिया 20 मई को संपन्न हो गई थी। 

SBI Clerk Bharti Selection Process:

भर्ती में चयन ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा उसके बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार को स्थानीय भाषा के टेस्ट से गुजरना होगा।

Prelims Exam:

Pre Exam 1 घंटे की होगी जिसमें अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक योग्यता और तार्किक क्षमता से सम्बन्धित कुल 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। प्रारंभिक परीक्षा के लिए 100 अंक निर्धारित होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा। 3 सेक्शन होंगे – इंग्लिश लेंग्वेज, न्यूमेरिकल एबिलिटी व रीजनिंग। इंग्लिश लेंग्वेज से 30 नंबर के 30 प्रश्न, न्यूमेरिकल एबिलिटी से 35 नंबर के 35 प्रश्न व रीजनिंग से 35 नंबर के 35 प्रश्न यानी तीनें से कुल 100 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। 

Main Exam:

दो घंटे 40 मिनट के मेन एग्जाम में 190 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि 200 मार्क्स के होंगे। चार सेक्शन होंगे। जनरल इंग्लिश को छोड़कर अन्य सेक्शन के सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे। जनरल अवेयरनेस/फाइनेंशियल अवेयरनेस से 50 नंबर के 50 प्रश्न, जनरल इंग्लिश से 40 नंबर के 40 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के 50 नंबर के 50 प्रश्न, रीजनिंग एबिलिटी व कंप्यूटर एप्टीट्यूड के 60 अंकों के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। 

फाइनल मेरिट लिस्ट मुख्य परीक्षा (मेन एग्जाम) में प्राप्त अंकों के आधार पर बनेगी। प्रीलिम्स एग्जाम महज क्वालिफाइंग होगा। 

प्रोविजनल चयन के बाद स्थानीय भाषा का टेस्ट होगा। नियुक्ति तब मिलेगी जब लेंग्वेज टेस्ट में पास होंगे। लेकिन जिन उम्मीदवारों ने 10वीं या 12वीं स्तर पर स्थानीय भाषा बतौर विषय पढ़ी होगी, उनका लेंग्वेज टेस्ट नहीं लिया जाएगा। इसके लिए उन्हें अपना 10वीं या 12वीं की मार्कशीट/सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

Download Admit CardClick here

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram