Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

RRC Southern Railway Bharti 2021 Apply for 3322 Apprentice Posts

RRC Southern Railway Bharti 2021 Age limit, Application fee, Education qualification, Selection Process, and Full Notification: भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड (दक्षिण रेलवे) ने Apprentice के 3322 पदों पर भर्ती के लिए एक रोजगार अधिसूचना जारी की है। जिसमें Apprentice के विभिन्न कैटेगरी के पद शामिल है। जैसे फिटर, वेल्डर, पेंटर समेत विभिन्न ट्रेड्स के लिए यह भर्ती की जाएंगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2021 है। रेलवे की इस भर्ती के लिए कोई भी परीक्षा का आयोजन नहीं होगा। इस भर्ती में 10वीं व ITI कोर्स में प्राप्त मार्क्स के आधार पर चयन किया जाएगा ।

जो अभ्यर्थी रिक्ति के लिए इच्छुक हैं और RRC Southern Railway Bharti 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हैं।  वे उम्मीदवार आवेदन करने से पूर्व आवेदन करने की पात्रता, मानदंड व भर्ती संबंधी विवरण को जरूर पढ़ें, फिटर, पेंटर, वेल्डर, मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन (रेडियोलॉजी, पाथोलॉजी, कार्डियोलॉजी) भर्ती संबंधी विवरण को पढ़ने के लिए आधिकारिक विज्ञप्ति का लिंक नीचे दिया गया है।

Important Dates:

● ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि शुरू: 02/06/2021
● ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि:30/06/2021
● फीस भुगतान करने की अंतिम तिथि:-30/06/2021

Application Fee:

● जनरल कैटागरी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क: 100₹
● महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी / भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है
● आवेदन का भुगतान आप Credit Card/ Debit Card/ Internet Banking के माध्यम से कर सकते है।

Age Limit:

● उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 15 वर्ष और  अधिकतम 22 वर्ष व Ex-ITI उम्मीदवार के लिए 24 वर्ष होनी चाहिए विभाग द्वारा विभिन्न कैटेगरी के अनुसार भर्ती की जा रही है इसलिए अलग अलग पदों के लिए आयु सीमा भी अलग अलग रखी गई है इसलिए आप आवेदन करने से पूर्व विज्ञापन को जरूर पढ़ें।
● आयु में छूट: – OBC वर्ग को तीन वर्ष, SC/ST वर्ग को पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी। 

RRC Southern Railway Bharti 2021 Vacancy Details:

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड (दक्षिण रेलवे) द्वारा 3322 पदों के लिए आवेदन मांगे गए जिसमें फिटर, पेंटर, वेल्डर, मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन (रेडियोलॉजी, पाथोलॉजी, कार्डियोलॉजी) के पद शामिल है योग्य उम्मीदवार भर्ती विज्ञापन को पढ़कर आवेदन कर सकता है।

● Carriage Works, Perambur – 936 
● Central Workshop, Golden Rock – 700
● Signal & Telecommunication Workshop/ Podanur – 1686

RRC Southern Railway Bharti 2021 Qualification Details:

फ्रेशर्स के लिए 
फिटर, पेंटर, वेल्डर- कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास।
मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन (रेडियोलॉजी, पाथोलॉजी, कार्डियोलॉजी) – कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास। 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट, बायोलॉजी विषय होना जरूरी।

Ex-ITI उम्मीदवारों के लिए (सभी पदों के लिए)
मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास। एवं संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट (NCVT से मन्यता प्राप्त) प्राप्त होना चाहिए। 

उम्मीदवारों को सुझाव है कि वे पात्रता, शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, वेतनमान तथा अन्य विवरणों की विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर देखें.

RRC Southern Railway Bharti 2021 Selection Process:

RRC Southern Railway Apprentice के पदों पर चयन 10वीं व ITI कोर्स में प्राप्त मार्क्स के आधार पर चयन किया जाएगा । दोनों के मार्क्स को बराबर वेटेज दिया जाएगा। एवं इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। इच्छुक उम्मीदवार www.sr.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें।

फिटर, पेंटर, वेल्डर, मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन (रेडियोलॉजी, पाथोलॉजी, कार्डियोलॉजी) कैटेगरी में अप्रेंटाइसशिप के लिए सिर्फ 10वीं – 12वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं। Selection Process संम्बन्धी पूरा विवरण बोर्ड द्वारा जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार नीचे दिए जा रहे Full Notification लिंक पर Click करके इसे पढ़ सकते है।

Important Links

Notification Carriage Works, Peramburclickhere
Notification Central Workshop, Golden Rockclickhere
Notification Signal & Telecommunication Workshop/ Podanurclickhere
Apply Onlineclickhere
Official Siteclickhere
Join Telegramclickhere
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram