Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

RRB NTPC Exam Date and Admit Card 2021

RRB NTPC Admit Card , Exam date and schedule 2020 : रेलवे एनटीपीसी भर्ती 2020 का अभ्यर्थियों को काफी लंबे समय से जा रहे हैं इस भर्ती के आवेदन 2019 में भरवाए गए थे 35000 पदों के लिए होने वाली इस भर्ती के लिए एक करोड़ 26 लाख से अधिक आवेदन भरे गए थे रेलवे एनटीपीसी के अभ्यर्थी NTPC Exam Date 2020 और NTPC Admit Card 2020 का इंतजार कर रहे हैं रेलवे एनटीपीसी 6th फेस की परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है रेलवे एनटीपीसी 7th फेस की परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है 7 वें चरण की एग्जाम 23 जुलाई से 31 जुलाई 2021 तक आयोजित की जाएगी .. रेलवे एनटीपीसी एडमिट कार्ड जारी Railway NTPC एग्जाम डेट कि सूचना आपको ऑफिशल वेबसाइट यह हमारी इस वेबसाइट पर समय – समय पर मिलेगी . NTPC admit card परीक्षा से 4 दिन पूर्व को जारी किए जाएंगे . RRB NTPC Official Answer Key 2021 all shift wise जारी आंसर की डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है .

RRB NTPC ANSWER KEY –  clickhere

RRB NTPC Exam City , CBT Date 2020 : रेलवे NTPC 7th फेस की परीक्षा तिथि, घोषित

NTPC 7th फेस की परीक्षा 23 जुलाई से 31 जुलाई तक होगी

अगर पहले चरण की आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की लिस्ट में से बाहर का कोई उम्मीदवार अपना परीक्षा शहर व डेट की डिटेल चेक करने की कोशिश करेगा तो उसके सामने लिखा आएगा – ‘वर्तमान चरण में आपकी परीक्षा तय नहीं की गई है। कृपया आरआरबी की सूचना का इंतजार करें।’ 

कोविड-19 महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए एनटीपीसी परीक्षा को कई चरणों में कराया जाएगा। सभी योग्य अभ्यर्थियों को विभिन्न चरणों में सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा और उसी शेड्यूल के मुताबिक उन्हें सूचना भी दी जाएगी। एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के जरिए 35000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है। 

आरआरबी चेयरमैन ने कहा कि स्टेनो एवं अध्यापकों के 1663 पदों (मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी) के लिए 15 से 18 दिसंबर के बीच सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) आयोजित होगा। न्यूज एजेंसी वार्ता की खबर के मुताबिक विनोद कुमार यादव ने कहा कि रेलवे के लिए जिन कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है उन्हें निश्चित रूप से नियुक्ति दी जाएगी और अगस्त 2021 तक उनका प्रशिक्षण भी पूरा हो जाएगा

अगर पहले चरण की आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की लिस्ट में से बाहर का कोई उम्मीदवार अपना परीक्षा शहर व डेट की डिटेल चेक करने की कोशिश करेगा तो उसके सामने लिखा आएगा – ‘वर्तमान चरण में आपकी परीक्षा तय नहीं की गई है। कृपया आरआरबी की सूचना का इंतजार करें।’ 

परीक्षा तिथि से चार दिन पहले अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसलिए कहा जा सकता है कि 24 दिसंबर से एडमिट कार्ड जारी होने का सिलसिला शुरू हो सकता है।

Download NTPC Admit Card –click

Click here to Check RRB NTPC Exam City and Date 2020

Forget Registration ID -clickhere 

Help Desk-clickhere


बहुत से अभ्यर्थी अपना एप्लीकेशन नंबर भूल जाते हैं। इसके लिए आरआरबी फिर से एप्लीकेशन रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करने का लिंक एक्टिव करेगा। । 


RRB Ajmer
RRB Allahabad
RRB Bangalore
RRB Bhopal
RRB Bhubaneshwar
RRB Bilaspur
RRB Chandigarh
RRB Chennai
RRB Gorakhpur
RRB Guwahati
RRB Jammu
RRB Kolkata
RRB Malda
RRB Mumbai
RRB Muzaffarpur
RRB Patna
RRB Ranchi
RRB Secunderabad
RRB Siliguri
RRB Thiruvananthapuram

क्या होंगी परीक्षा की गाइडलाइंस

– रेलवे की भर्ती परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को साधारण मास्क पहनकर जाना होगा। आरआरबी (रेलवे भर्ती बोर्ड) ने डिजाइनर या मानक के विपरीत मास्क पहनकर परीक्षा देने पर रोक लगाई है। अभ्यर्थी मुंह पर रुमाल या गमछा बांधकर भी परीक्षा नहीं दे पाएंगे। डिजाइनर मास्क, रुमाल या गमछा परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले उतरवाया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को पहनने के लिए मास्क दिया जाएगा। 

–  परीक्षा केंद्रों को कोरोना से मुक्त रखने के लिए पहले सेनिटाइज कराया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर एक से दूसरे अभ्यर्थी के बीच छह फीट की दूरी होगी। परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड मास्क का इंतजाम भी करेगा। मानक के अनुरूप मास्क नहीं मिलने पर परीक्षा केंद्र से दूसरा मास्क दिया जाएगा। 

– अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने से पूर्व ‘फिट’ होने की पुष्टि करने वाले प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर करने होंगे। 

– सीबीटी के लिए कक्ष में पहुंचने पर सबसे पहले अभ्यर्थियों को बायोमेट्रिक और फोटो कैप्चर कराना होगा। इससे अभ्यर्थियों की जगह किसी अन्य के परीक्षा देने की गुंजाइश नहीं रहेगी। अगर किसी अभ्यर्थी का तापमान अधिक निकलता है तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। लेकिन बाद में दोबारा परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा। 

RRB NTPC Vacancy: Region Wise Vacancy

The region-wise number of vacancies for all regions under RRB NTPC has been given below:

आरआरबी एनटीपीसी में दो तरह की वैकेंसी है – 

12वीं पास के लिए (अंडर-ग्रेजुएट) पदों का विवरण इस प्रकार है: 
कुल पद : 10628 (पदों के अनुसार रिक्तियों का वर्गीकरण)
जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, पद : 4,319
अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, पद : 760
जूनियर टाइम कीपर, पद : 17
ट्रैंस क्लर्क, पद : 592
कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, पद : 4,940

RRB NTPC Graduates Posts का विवरण इस प्रकार है- 

ग्रेजुएट पदों का विवरण : 
कुल पद : 24,649 (पदों के अनुसार रिक्तियों का वर्गीकरण)
ट्रैफिक असिस्टेंट, पद : 88
गुड्स गार्ड्स, पद : 5,748
सीनियर कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, पद : 5,638
सीनियर टाइम कीपर, पद : 14
कॉमर्शियल अप्रेंटिस, पद : 259
स्टेशन मास्टर, पद : 6,865

चयन प्रक्रिया: 

– सभी पदों के लिए 2 चरणों में सीबीटी (सीबीटी 1 और सीबीटी 2) होंगे और उसके बाद स्किल टेस्ट होगा।  
– स्टेशन मास्टर, ट्राफिक असिस्टेंट पदों के लिए स्किल टेस्ट में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा। 
– सीबीटी 2 में वहीं प्रवेश कर पाएगा जो सीबीटी 1 में पास होगा। कुल वैकेंसी के 20 गुना उम्मीदवारों को सीबीटी 2 में प्रवेश दिया जाएगा। स्किल टेस्ट उसी उम्मीदवार का होगा जो सीबीटी 2 में पास होगा। स्किल टेस्ट के लिए कुल वैकेंसी के 8 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। 
– इन सबके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट सेलेक्शन प्रक्रिया के सबसे अंतिम चरण होंगे।
फाइनल सेलेक्शन- ऊपर दिए गए चरणों के आधार पर बनाई गई मेरिट के आधार पर होगा।

एग्जाम पैटर्न

– पहले चरण का सीबीटी 90 मिनट का होगा। 100 प्रश्न होंगे। जनरल अवेयरनेस से 40, मैथ्स व रीजनिंग से 30-30 प्रश्न होंगे। 
– दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी। इसमें  जनरल अवेयरनेस के लिए 50, मैथमेटिक्स के लिए 35 और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के लिए 35 अंक निर्धारित किए गए हैं। 
– दोनों चरणों की परीक्षा के लिए कुल 90-90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए सयम सीमा 120 मिनट होगी।
– परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे और इस दौरान निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू की जाएगी।  
– क्लर्क, अकाउंट असिस्टेंट, टाइपिस्ट के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा। 
– कम्प्यूटर बेस्ट परीक्षा में पास शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। 
 – उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित मेडिकल स्टैंडर्ड पूरा करना होगा। 

दोनों सीबीटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। 
एनटीपीसी के अलावा 1.03 लाख से ज्यादा पदों के लिए रेलवे ग्रुप डी (लेवल-1) की भर्ती परीक्षा का शेड्यूल भी जारी होना अभी बाकी है। 

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram