Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

रीट की तैयारी कैसे करें, रीट परीक्षा क्या है । REET ki Tyari Kaise Kre जाने Expert Tips

REET ki Tyari Kaise Kre जाने Expert Tips । रीट (REET) की तैयारी कैसे करें : यह सवाल हर उस अभ्यर्थी के मन मे तो जरूर होगा जो पहली बार REET का Exam देने रहें है। और होना भी चाहिए क्योंकि इस सवाल के जवाब से हमारा REET का Syllabus , तैयारी करने की रणनीति , और परीक्षा में सफलता की राह आसान हो जाती है तो इस आर्टिकल में हम इसी (REET ki Tyari Kaise Kre) टॉपिक पर चर्चा करेंगे , आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ।

रीट (REET) परीक्षा क्या है ?

रीट (REET) एक अध्यापक पात्रता परीक्षा है। रीट का फुल फाॅर्म “राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा”(Rajasthan Eligibility Examination for Teachers) है REET परीक्षा उत्तीर्ण करने पर  आप सरकारी अध्यापक के लिए पात्र घोषित कर दिये जाते हैं। REET को दो लेवल में विभाजित किया गया है लेवल-। तथा लेवल-।। , रीट पास करने पर प्राप्त सटिर्फिकेट 3 साल के लिए मान्य होता है।

रीट की परीक्षा राजस्थान लोग सेवा आयोग ( Rajasthan Public Service Commission) या माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  करवाता है। जो की NCTE की गाइड लाइन के अनुसार होती है। जिसके द्वारा अभ्यार्थी की अध्यापक पद के लिए पात्रता सुनिश्चित की जाती है। यह राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (Rajasthan Eligibility Examination for Teachers) है। 

REET की फुल फॉर्म क्या होती है ?

REET भर्ती परीक्षा की Full Form है- RAJASTHAN ELIGIBILITY EXAMINATION FOR TEACHERS ( REET ) अगर हिंदी में कहे तो  – राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ( रीट ) यदि आप राजस्थान राज्य में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती  के रूप में नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस परीक्षा में जरूर शामिल होना चाहिए ।

रीट (REET) भर्ती परीक्षा का आयोजन ( लेवल-। और लेवल-।। ) दो चरणों में होती है। 

REET Level -। : Level-1 परीक्षा BSTC कर चुके विद्यार्थी दे सकते हैं। लेकिन इस बार B.ed के अभ्यर्थियों को भी इस लेवल में शामिल किया जा सकता है। level -1 उत्तीर्ण करने वाले Class- 1 से 5 तक के विद्यार्थी को पढ़ा सकते हैं। इसमें प्राइमरी अध्यापक आते हैं।

REET Level -।। : B.ed कर चुके अभ्यर्थी
Level – II की परीक्षा दे सकते हैं। Level -।। में पास अभ्यर्थियों को क्लास 6-8 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने का पात्र माना जाता हैं। इसके अंतर्गत अपर प्राइमरी अध्यापक आते हैं।

REET Preparation Tips 2020- रीटतैयारी कैसे करे जाने हिन्दी में

रीट (REET) के अभ्यर्थियों को इस परीक्षा की तैयारी दिए गए जो बोर्ड द्वारा पाठ्यक्रम निर्धारित किया गया है उसने तैयारी को कैसे बेहतर बनाना है   REET 2020 में सफलता के लिये और स्मार्ट स्टडी से जुड़े हुए कुछ टिप्स हम आपके समक्ष साझा कर रहे हैं। निश्चित ही यह आपकी तैयारी में महत्वपूर्ण साबित होकर आपकी सफलता की राह आसान बनायेंगे ।

● परीक्षा के स्तर के According सब से पहले आप को Preparation Matter को collect करना होगा जो की आप Exam के स्तर के अकॉर्डिंग ही लाये (Paper 1 & Paper 2) 

● किसी भी कॉम्पिटिशन परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए जो सबसे बेहतर कोई स्टडी मेटेरियल है तो वो  है खुद के बनाये Notes, आप जब भी पढ़े तो Study के दौरान आपको Notes तैयार करने होंगे जो की आप को परीक्षा नजदीक आने पर बहुत हेल्प करेंगे और आप नोट्स की सहायता से सारा रिवीजन एक ही दिन में कर पायेंगे । इसका सबसे बड़ा फायदा एग्जाम से पूर्व रिवीजन के समय होगा। उस समय आपको बहुत ज्यादा समय देनी की जरूरत नही पड़ेगी। याद रहे आपके स्वयं के द्वारा बनायें गए नोट्स सबसे ज्यादा समय तक याद रख सकते है।

● यहाँ सब से महत्वपूर्ण बात आप को बताने जा  की आप को हर subject clear करने के लिए एक separate book के माध्यम से तैयारी करनी होगी जो की बहुत ही प्रभावी होगी लेकिन हाँ बुक का चयन सोच समझ कर , पूरा गाइडेंस लेकर ही करें

● अभ्यर्थी ज्यादा scoring वाले sections को अच्छे से पढ़े और बहुत ही गहनता के साथ अध्यन करे इस से आप और भी बेहतर कर पाएंगे

● अभ्यर्थी जो रीट की तैयारी कर रहे है उनके लिए सब से जरुरी है कि वो नियमित अध्ययन करें , पढ़ाई के लिए हर दिन कम से कम 5-6 घंटे रोजाना दे तभी आप सफल होंगे । 

● यदि आप कोचिंग जॉइन कर रहे हैं, तो ध्यान रहे की कोचिंग के साथ साथ आप कम से कम 4 घंटे नियमित रूप से सेल्फ स्टडी करें । और हा अगर आपका मन self study में लगता है तो आप स्वयं अध्ययन करें कोचिंग लेना कोई जरूरी नही है। लेकिन आपने एक बार भी कोचिंग नही ली है तो आप एक बार जरूर कोचिंग जॉइन करें, आप ऑनलाइन कोचिंग भी ले सकते है।

● अपनी हर दिन की पढ़ाई को हमेसा analysis करे । इसके अलावा परीक्षा से कम से कम 20 दिन पहले पूरे पाठ्यक्रम का रिवीजन करना चालू कर दें। इससे आपके ऊपर परीक्षा के समय प्रेशर नही आएगा ।

यह भी पढ़े : रीट भर्ती नोटिफिकेशन सम्बन्धी सम्पूर्ण जानकारी

● आप जो भी पढ रहे है उसका मूल्यांकन जरूर करें और यह संभव होता है मॉक टेस्ट से आप किसी कोचिंग सेंटर या किसी ऑनलाइन टेस्ट सीरीज जरूर जॉइन करें, आप कोचिंग भले जॉइन न करे पर टेस्ट सीरीज में हिस्सा जरूर लें। जिससे अपनी तैयारी का मूल्यांकन कर सकें, कि आप किस स्तर पर पहुंच गये हैं। इन टेस्ट को ईमानदारी से बार बार करते रहे इससे आपके अंदर आत्मविश्वास पैदा होगा। जिससे आप और अधिक मेहनत कर पाएंगे और आपका दिमाग भी  प्रेशर में नहीं रहेगा। 

● कभी भी stress के साथ पढ़ाई ना करे क्यों के इस से किसी भी तरह का कोई फायदा नहीं होगा इसीलिए जब भी पढ़ने बैठे बिलकुल free mind होकर पढ़े

● REET 2020 परीक्षा से 15 दिन पूर्व आपको  अनसोल्ड मॉडल पेपर्स सॉल्व करने चाहिए। इससे आपको परीक्षा का अनुभव प्राप्त हो जाएगा।

रीट (REET) परीक्षा हेतु आप अपनी योगयतानुसार पूरी मेहनत और लगन से तैयारी करें । पिछले सालों के पेपर का विश्लेषण जरूर करे । उसके आधार पर अपनी तैयारी का लेवल तय करें कि किस टॉपिक से कितने प्रश्न आ रहे है इससे आप कम समय मे अच्छा परिणाम प्राप्त कर पाएंगे। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि,आप केवल चुनिन्दा प्रश्नों और शॉर्टकट में विश्वास रखें। आपको यह ज्ञान होना चाहिए कि  रीट परीक्षा के पैटर्न और सलेब्स के अनुरूप अध्ययन करें।

यह भी पढ़े : रीट Syllabus एवं परीक्षा Pattern सम्बन्धी जानकारी पढ़े

REET FIRST LEVEL EXAM Eligibility Criteria- रीट प्रथम स्तर कक्षा 1 से 5 के शिक्षकों की पात्रता परीक्षा के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यताएं –

रीट पात्रता मापदंड वरिष्ठ माध्यमिक ( या इसके समकक्ष ) कम से कम 50 % अंकों के साथ और 2 साल के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा ( जो भी नाम से जाना जाता है ) ।

अथवा

वरिष्ठ माध्यमिक ( या इसके समकक्ष ) कम से कम 45 % अंकों के साथ और 2 साल के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण NCTE ( मान्यता के अनुसार ) प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा ( जो भी नाम से जाना जाता है ) मानदंड और प्रक्रिया ) , विनियमन , 2002

अथवा

वरिष्ठ माध्यमिक ( या इसके समकक्ष ) कम से कम 50 % अंकों के साथ और 4 वर्ष के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन ( B.El.Ed ) ।

अथवा

वरिष्ठ माध्यमिक ( या इसके समकक्ष ) कम से कम 50 % अंकों के साथ और 2 साल के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण शिक्षा में डिप्लोमा ( विशेष शिक्षा ) ।

अथवा

दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के अंतिम वर्ष में स्नातक और उत्तीर्ण

REET LEVEL SECOND Eligibility Criteria – रीट स्तर द्वितीय कक्षा 6 से 8 वीं तक के शिक्षकों की पात्रता परीक्षा के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यताएं- 

रीट पात्रता मापदंड स्नातक और उत्तीर्ण या प्रारंभिक शिक्षा में 2 – वर्षीय डिप्लोमा के फाइनल में प्रवेश

अथवा

कम से कम 50 % अंकों के साथ स्नातक और 1 वर्ष बी.एड. अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उपस्थित होना 2 – वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन ( B.Ed ) ।

अथवा

कम से कम 45 % अंकों के साथ स्नातक और 1 वर्ष बी.एड. पास या सामने आना NCTE ( मान्यता मानदंड ) के अनुसार 2 वर्षीय बैचलर ऑफ एजुकेशन ( B.Ed ) का अंतिम वर्ष प्रक्रिया ) इस संबंध में समय – समय पर जारी किए गए नियम

अथवा

वरिष्ठ माध्यमिक ( या इसके समकक्ष ) कम से कम 50 % अंकों के साथ और उत्तीर्ण या प्रारंभिक शिक्षा में 4 वर्षीय स्नातक के अंतिम वर्ष ( B.El.Ed )

अथवा

वरिष्ठ माध्यमिक ( या इसके समकक्ष ) कम से कम 50 % अंकों के साथ और 4 – वर्षीय BA / B.Sc.Ed या B.A के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उपस्थित होना । Ed./B.Sc.Ed

अथवा

कम से कम 50 % अंकों के साथ स्नातक और 1 – वर्षीय बी.एड. ( विशेष शिक्षा )

मित्रो, अगर आप भी REET Preparation कर रहे है तो हमारे द्वारा दिए गए Tips & Tricks को जरूर अपनाये साथ ही अगर आप भविष्य में REET Examination से related कोई जानकारी लेना चाहते है तो आप हमें comment या Contact Form से मेल करें  । इस आर्टिकल को आप अपने मित्रों और स्टडी ग्रुप में ज़रूर शेयर करें 

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram