Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Rajasthan School Lecturer Bharti 2022 Notification । RPSC School Lecturer Bharti Update

Rajasthan School Lecturer Bharti 2022 Notification । RPSC School Lecture Bharti Eligibility, Age Limit, Exam Date, Admit Card, Exam Pattern, Qualification Syllabus and Full Notification: राजस्थान स्कूल व्याख्याता के पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राज्य सरकार जल्द ही स्कूल व्याख्याता के हजारों पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी करेगी। जिसके लिए विषय वार रिक्त पदों की सूचना शिक्षा विभाग द्वारा मांग ली गई है। हाल ही में शिक्षा मंत्री द्वारा शिक्षा विभाग में 19000 पदों पर भर्ती के संकेत दिए हैं जिसमें स्कूल व्याख्याता ले पद भी शामिल है। जिसमें 3000 पदों पर भर्ती की घोषणा पूर्व में राज्य सरकार द्वारा कर दी गई थी लेकिन उसकी विज्ञप्ति अभी तक जारी नहीं हुई है। अब प्रदेश में 3828 सेकंडरी स्कूलों को सीनियर सेकंडरी स्कूलों में क्रमोन्नत कर दिया गया है जिससे लेक्चरर के 11 हजार नए पद सृजित होंगे

3828 स्कूल सीनियर सेकंडरी में क्रमोन्नत , लेक्चरर के 11 हजार नए पद सृजित होंगे:

राजस्थान के 3828 सेकंडरी स्कूलों को सीनियर सेकंडरी स्कूलों में क्रमोन्नत कर दिया गया है । शिक्षा विभाग ने मंगलवार को इसके आदेश जारी कर दिए । इससे व्याख्याताओं के 11 हजार से अधिक नए पद सृजित हो सकेंगे । बेरोजगारों के लिए यह खुशखबरी है । इससे इन पदों पर नई भर्ती की राह भी खुल सकेंगी । साथ ही प्रिंसिपल के भी 3828 पद सृजित होंगे । शिक्षामंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि इनमें 3433 सेकंडरी स्कूल और 395 बालिका सेकंडरी स्कूल शामिल हैं । सीएम गहलोत की बजट घोषणा की पालना में इन विद्यालयों को क्रमोन्नत किया गया है । क्रमोन्नत स्कूल सत्र 2022-23 से प्रारंभ हो सकेंगे ।

वर्तमान में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा में स्कूल व्याख्याता के 8000 से अधिक पद रिक्त चल रहे हैं  इसके अतिरिक्त उप प्रधानाचार्य के नवीन पद के सर्जन एवं प्रधानाचार्य के पद में व्याख्याता की 80% डीपीसी के चलते रिक्त पदों की संख्या 8 से 9 हजार बढ़ने की संभावना है जिसके बाद यह आंकड़ा 17000 को भी पार कर सकता है। वर्तमान में स्कूल व्याख्याता के 8000 से अधिक पद रिक्त चल रहे हैं जिनकी विषय वार सूचना नीचे दी जा रही है।

Rajasthan School Lecture Bharti 2022 Important Dates:

● ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि शुरू:UpdateSoon
● ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि:UpdateSoon
● फीस भुगतान करने की अंतिम तिथि:UpdateSoon

Rajasthan School Lecture Bharti 2022 Age Limit:

● उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और  अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।
● आयु में छूट: – आयु में छूट SC / ST / OBC / PWD उम्मीदवारों के लिए नियमानुसार लागू है

RPSC School Lecture Bharti  Vacancy Details:

राजस्थान स्कूल व्यख्याता भर्ती 2021 मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक क़रीब 5000 पदों पर भर्ती की जाने की संभावना है  वर्तमान में स्कूल व्याख्याता के 8014 से अधिक पद रिक्त चल रहे हैं हालांकि इनमें से कुछ पदों पर अभी DPC के चलते भर दिए जाएंगे लेकिन करीब 5 हजार पद रिक्त रहेंगे।जिनकी विषय वार सूचना नीचे दी जा रही है। इसके साथ ही प्रधानाचार्य एवं उप प्रधानाचार्य के पदों पर DPC के चलते पुनः यह संख्या 10 हजार से बाहर चली जायेगी।

राजस्थान स्कूल व्याख्याता भर्ती 2022 संभावित पदों की संख्या:

● हिंदी : 1462
● राजनीति विज्ञान : 1196
● इतिहास : 807
● भूगोल : 793
● कृषि विज्ञान : 280
● अंग्रेजी : 272
● संस्कृत : 194
● जीव विज्ञान : 162
● चित्रकला : 140
● वाणिज्य : 130
● रसायन विज्ञान : 122
● शारीरिक शिक्षा : 112
● भौतिक विज्ञान : 82
● गणित : 65
● अर्थशास्त्र : 62
● उर्दू : 40
● गृह विज्ञान : 22
● पंजाबी : 15
● समाजशास्त्र : 13
● संगीत : 12
● लोक प्रशासन : 9

RPSC School Lecture Bharti Qualification Details:

राजस्थान स्कूल व्याख्याता भर्ती 2022 के पदों पर भर्ती के लिए योग्यता में बड़ा बदलाव किया गया है-
हाल ही में हुई कैबिनेट की मीटिंग में लिए गए निर्णय के अनुसार अब जो विषय स्नातक में होंगा उसी में मास्टर डिग्री करने वाले अभ्यर्थी ही योग्य होंगे।
उदाहरण:- यदि किसी अभ्यर्थी के स्नातक भौतिकी, गणित, रसायन में कर रखी है तथा उसने MA भूगोल में की है तो वह अभ्यर्थी योग्य नही हो सकेगा।

नोट:- एडिशनल डिग्री मान्य नही होंगी क्योकि क्वालिटी एजुकेशन के चलते राजस्थान उच्च न्यायालय ने हाल ही में फैसला सुनाया था।

स्कूल व्याख्याता के पदों की योग्यता की पीडीएफ नीचे दी गयी है आप वहाँ विषयवार योग्यता को देख सकते है। उम्मीदवारों को सुझाव है कि वे पात्रता, शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, वेतनमान तथा अन्य विवरणों की विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर देखें.

RPSC School Lecture Bharti  Selection Process:

RPSC School Lecture Bharti के पदों पर चयन राजस्थान लोकसेवा आयोग द्वारा GK एवं विषयवार परीक्षा का आयोजन कर मैरिट तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के माध्यम से किया जाता है।
विषय सेलेब्स एवं परीक्षा पैटर्न आयोग द्वारा जारी किया जाता है जिसके अनुरूप चयन प्रकिया होती है। आप नीचे दी जारी सेलेब्स की लिंक पर जाकर विषयवार सेलेब्स को डाउनलोड कर सकते है।

स्कूल व्याख्याता विषय वार रिक्त पदों की सूचनाclickhere
NotificationClickhere
Apply Onlineclickhere
Official Websiteclickhere
Join Telegramclickhere


Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram