Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

PTET Counselling Result 2022 । Rajasthan PTET Counseling Process and Application Fees

Rajasthan PTET Counselling 2022 । PTET Counseling Process and Application Fees : राजस्थान PTET 2022 Counseling तिथियों की घोषणा जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय , जोधपुर द्वारा जारी कर दी है। जिन छात्रो ने परीक्षा दी है, वे दो वर्ष और चार वर्ष के B.A.B.Ed / B.Sc.B.Ed पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए Counseling में रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे । दो वर्ष के लिए जल्द ही विभाग द्वारा प्रेस नोट जारी किया जाएगा इसके लिए आप समय समय पर  आधिकारिक वेबसाइट www.ptetraj2022.com पर विजित करते रहें। PTET Counselling 2022 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है आपको कौनसा कॉलेज मिला नीचे दिए गए लिंक से देखें!

Rajasthan PTET Counseling 2022 :

डूंगर कॉलेज, बीकानेर द्वारा 03 जुलाई 2022 को सफलतापूर्वक PTET परीक्षा का आयोजन किया गया। विभाग द्वारा राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट के परिणाम जय नारायण यूनिवर्सिटी जोधपुर ने जारी कर दिया है विभिन्न शिक्षण पाठ्यक्रमों के इच्छुक छात्र अब दो वर्ष और चार वर्ष के B.A.B.Ed / B.Sc.B.Ed पाठ्यक्रम हेतु Counselling शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। काउंसलिंग सत्र इसी महीने में शुरू होगा। योग्य और योग्य छात्रों के लिए सीटों और कॉलेजों का आवंटन जल्द ही शुरू होगा।  सरकारी जय नारायण व्यास यूनिवर्सिटी पीटीईटी के तहत पेश किए जाने वाले विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए योग्य उम्मीदवारों के परामर्श सत्र आयोजित करेगा।

Rajasthan PTET Counseling 2022, PTET Counseling Process and Application Fees, rajasthan ptet counseling, rajasthan ptet counseling, rajasthan ptet counseling date 2022, rajasthan ptet counseling 2022, rajasthan ptet counseling date, rajasthan ptet counseling 2022, rajasthan ptet counseling result 2022, rajasthan ptet counseling result, rajasthan ptet counseling last date, ptet counseling documents, ptet counseling Application form,

Rajasthan PTET 2022 Counselling Registration Fees & Tuition Fees, Fee Refund Process:

जो विद्यार्थी डूंगर कॉलेज बीकानेर PTET 2022 Counselling के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं, उन्हें परामर्श पंजीकरण शुल्क 5 हज़ार रुपये का भुगतान करना होगा। और आवंटित कॉलेज संस्थान में शिक्षण हेतू 22 हजार रुपए फीस के रूप में भुगतान करना होगा । यह पंजीकरण शुल्क और शिक्षण शुल्क सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों यानी SC, ST, OBC, GEN, MBC, EWS, PWD, सभी पुरुष और महिला के लिए लागू है। आप इस शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट, क्रेडिट कार्ड या चालान के माध्यम से कर सकते हैं।

आपको बता दें कि यदि आपने राजस्थान PTET प्रथम, द्वितीय, तृतीय राउंड काउंसलिंग 2022 तक कोई कॉलेज आवंटित नहीं किया है तो 5 हजार रुपए आपके बैंक खाते में वापस कर दिए जाएंगे।  ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी करने के बाद आधिकारिक विभाग द्वारा शुल्क वापसी लिंक ऑनलाइन जारी करेगा। 

Rajasthan PTET Counselling 2022 Required Documents:

● Aadhar Card.
● 12th & 10th Marksheet
● 2 Year B.Ed Course and 4 year B.A B.Ed & B.Sc B.Ed Score Card.
● PTET Admit Card.
● Counselling Registration Form Fees Slip.
● Domicile Certificate
● Caste Certificate
● Photograph etc.

राजस्थान PTET Counselling 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक की मदद से आधिकारिक विज्ञप्ति को जरूर पढ़े।

Rajasthan PTET Counselling Important Date 2022:


Rajasthan PTET Counselling 4 वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए महत्वपूर्ण तारीखें:-
● आवेदन शुल्क जमा करवाने की तिथि : 07 अगस्त से 16 अगस्त
● कॉलेज चॉइस फीलिंग के लिए तिथि: 07 अगस्त से 18 अगस्त
● कॉलेजों का आवंटन :  22 अगस्त
● फर्स्ट काउंसलिंग के बाद अभ्यर्थी एडमिशन शुल्क 22000 रुपए जमा करवाने की तिथि : 23 अगस्त से 30 अगस्त
● फर्स्ट काउंसलिंग के बाद कॉलेज में रिपोर्टिंग का समय :
●  अपवर्ड मूवमेंट के लिए आवेदन : 26 अगस्त से 02 सितंबर
● अपवर्ड मूवमेंट के पश्चात कॉलेजों का अलॉटमेंट : 06 सितंबर
● अपवर्ड मूवमेंट के बाद कॉलेज में रिपोर्टिंग : 07 सितंबर से 12 सितंबर

यह भी पढ़े : PTET B.Ed कॉलेज आपके नजदीक कौन कौनसी है यहाँ से देखें

Rajasthan PTET Counseling Process and Application Fees:

● प्रथम चरण में काऊंसलिंग की पात्रता हेतु अभ्यर्थी द्वारा अपना रजिस्ट्रेशन करवाया जाएगा तथा 5000 / – रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करवाएगा जो बाद में फीस में समायोजित कर दी जाएगी ।
● दूसरे चरण में काउंसलिंग हेतु रजिस्टर्ड अभ्यर्थी वैबसाईट पर उपलब्ध महाविद्यालय की सूची का अवलोकन कर अपनी वरीयतानुसार चाहे गये महाविद्यालय चिन्हित कर अपनी पसंदगी भरेंगे ।
● चयन हेतु महाविद्यालयों के विकल्प ( choices ) की कोई सीमा नहीं है । अभ्यर्थी अपनी वरीयतानुसार उपलब्ध महाविद्यालयों में से जितने चाहे महाविद्यालय के विकल्प ऑनलाईन भर सकता है ।
● महाविद्यालयों के विकल्प के पश्चात् जिलों के चयन ( District Choice ) का भी विकल्प उपलब्ध है । अभ्यर्थी चाहे तो जिलों के विकल्प भी वरीयतानुसार भर सकता है । इससे अभिप्राय है कि सर्वप्रथम तो आप द्वारा दिये गये प्रथम वरीयता के जिले के चयनित महाविद्यालयों में आपका प्रवेश देखा जाता है । दिये गए जिलों के विकल्पों की वरीयतानुसार प्रवेश देख कर महाविद्यालय आवंटित किया जाता है ।


● जिलों के विकल्प के पश्चात् राजस्थान में कहीं भी ” का विकल्प उपलब्ध है । इसका अभिप्राय यह है कि आप द्वारा किये गये महाविद्यालयों के विकल्पों एवं जिलों के विकल्पों में भी आपको महाविद्यालय आवंटित नहीं होने पर राजस्थान के किसी भी महाविद्यालय में रिक्त स्थान देखकर आपके प्राप्तांक एवं वरियतानुसार महाविद्यालय आवंटित किया जाता है ।
● सीमित विकल्प देने पर अभ्यर्थी को मैरिट अनुसार अगर इच्छित महाविद्यालय का आवंटन करना संभव नहीं होता है तो ऐसे अभ्यर्थी पाठ्यक्रम में अपने प्रवेश का अधिकार खो देंगे । अतः अभ्यर्थियों से यह अपेक्षा की जाती है कि महाविद्यालय चयन हेतु ज्यादा से ज्यादा विकल्प दें ।

Important Links

Rajasthan PTET Counseling Result 2 Years clickhere
Rajasthan PTET Counseling Result 2022clickhere
PTET B.ed College Listclickhere
Rajasthan PTET Counseling Noticeclickhere
Official Websiteclickhere
Join Telegramclickhere
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram