Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

राजस्थान स्कूलीं बच्चो को फ्री मिलेगा स्कूल बैग व यूनिफॉर्म , बैग पर होगा सीएम का फोटो । Rajasthan free school bag and uniform kab milegi

राजस्थान स्कूलीं बच्चो को फ्री मिलेगा स्कूल बैग व यूनिफॉर्म , बैग पर होगा सीएम का फोटो (Rajasthan free school bag and uniform kab milegi): जयपुर प्रदेश के सरकारी स्कूलों के पहली से 8वीं कक्षा तक के करीब 70 लाख स्टूडेंट्स को निशुल्क स्कूल यूनिफॉर्म मिलेगी । इसके लिए 350 करोड़ खर्च होंगे । 302 ब्लॉक पर बच्चों को यूनिफॉर्म का वितरण किया जाएगा । भीलवाड़ा की एक टैक्सटाइल फर्म को इसका ठेका दिया गया है । खास बात यह है कि बच्चों को यूनिफॉर्म के साथ एक बैग भी दिया जाएगा जिसमे मुख्यमंत्री की फोटो होगी ।

Rajasthan free school bag and uniform kab milegi

सरकारी स्कूलों में बैग के साथ मिलेगी दो यूनिफॉर्म:

2021 की बजट घोषणा को पूरा करते हुए सरकार इस बार प्रदेश के सरकारी स्कूलों के पहली से 8 वीं कक्षा तक के करीब 70 लाख स्टूडेंट्स को निःशुल्क स्कूल यूनिफॉर्म देने जा रही है । योजना तहत हर बच्चे को दो यूनिफॉर्म मिलेगी । इसके लिए 350 करोड़ खर्च होंगे । प्रदेश के 302 ब्लॉक पर बच्चों को यूनिफॉर्म का वितरण किया जाएगा । एक यूनिफॉर्म के लिए चार मीटर का कपड़ा होगा । हालांकि यूनिफॉर्म सिलाई को लेकर अभी तक सरकार स्तर पर मंथन चल रहा है । यूनिफॉर्म वितरण 15 अगस्त या 5 सितंबर को शिक्षक दिवस पर किया जा सकता है ।

Rajasthan free school bag and uniform kab milegi:

स्काई ब्लू और ग्रे कलर की होगी यूनिफॉर्म सरकार ने बजट 2021 में घोषणा तो कर दी थी , लेकिन ना तो स्कूलों तक कपड़ा पहुंच पा रहा था और ना ही सिलाई का बजट । ऐसे में बच्चे बिना यूनिफॉर्म के स्कूल आ रहे हैं , लेकिन अब तय हो गया है कि इसी सत्र स्कूल यूनिफॉर्म दी जाएगी । यूनिफॉर्म का कलर स्काई ब्लू और ग्रे होगा । इस योजना में स्कूल बैग पर सीएम अशोक गहलोत की फोटो लगाने की बात सामने आ रही है । योजना के अनुसार स्टूडेंट्स को बैग में रख कर यह यूनिफॉर्म दी जाएगी । जिस बैग में यूनिफॉर्म दी जाएगी , उस बैग में स्टूडेंट्स बुक्स रख कर लेकर आएगा । इस बैग के फ्रंट पर सीएम गहलोत फोटो होगी ।

मुख्यमंत्री ने बजट 2021 में की थी इसकी घोषणा:

मुख्यमंत्री ने वर्ष 2021 के बजट भाषण में पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों को निःशुल्क यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने की घोषणा की थी । प्रदेश के 64 हजार 479 सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं तक के 70,77,465 बच्चे , जिसमें 34,81,646 छात्र व 35,95,819 छात्राओं को सिली हुई यूनिफॉर्म निशुल्क देने का निर्णय किया । हालांकि अब यह संख्या बढ़ गई है । इसको लेकर टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है ।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram