Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2022 Notification । राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भर्ती 2022

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2022 Exam Date, Admit Card, Exam Pattern , New Syllabus, Selection Process and Full Notification: राजस्थान में कंप्यूटर शिक्षक भर्ती का लंबे समय से बेरोजगार व योग्यता धारी अभ्यर्थियों को इंतजार है। राजस्थान के सरकारी स्कूलों में न तो कंप्यूटर शिक्षक हैं और ना ही उनके पद स्वीकृत हैं। पिछले बजट में राज्य सरकार ने स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षक कैडर बनाने का एलान किया था। कंप्यूटर शिक्षक भर्ती करने की स्थिति में सालाना 600 करोड़ रुपए की जरूरत होगी। राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भर्ती को लेकर बड़ी खबर सरकार 10453 पदों पर भर्ती करने जा रही हैं । इस संबंध में बोर्ड द्वारा नोटीफिकेशन जारी कर दिया गया है राजस्थान कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है

राजस्थान शिक्षा विभाग ने 9862 बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक एवं 295 वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती का सेलेब्स जारी , download link नीचे दिया गया है

राजस्थान में बेरोजगारों को लॉक डाउन खत्म होते ही सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कम्प्यूटर टीचर के 10453 पदों पर भर्ती को स्वीकृति प्रदान कर दी है । 

कंप्यूटर टीचर के 10453 पदों के 9862 पद बेसिक कम्पुटर अनुदेशक एवं 591 वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के पदों को स्वीकृति दी है। राजस्थान में Computer Teacher के कुल 10453 में से 3rd Grade के 9862 पद सृजित किए गए। केेइस संबंध में मुख्यमंत्री द्वारा प्रेस नोट जारी किया गया जिसे डाउनलोड करने का लिंक नीचे दे रखा हैं

Important Dates:

● ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि शुरू: 07/02/2022
● ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 08/03/2022
● फीस भुगतान करने की अंतिम तिथि: 09/03/2022

Age Limit:

● उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और  अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।
● आयु में छूट: – आयु में छूट SC / ST / OBC / PWD उम्मीदवारों के लिए नियमानुसार लागू है

Rajasthan High Court Vacancy 2022 Vacancy Details:

मुख्यमंत्री ने इस साल बजट में कंप्यूटर शिक्षकों के 14601 पदों पर भर्ती की घोषणा की थी। इसमें तृतीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षक के 10985 व द्वितीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षक के 3616 पद हैं। अभी शिक्षा विभाग ने तृतीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षकों के पदों पर सीधी भर्ती का निर्णय लिया है, वहीं द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के आधे पदों को पदोन्नति और आधे पदों पर सीधी भर्ती से भरने का प्रस्ताव है। विभाग का तर्क है कि फिलहाल कंप्यूटर व्याख्याता के शिक्षकों की आवश्यकता नहीं है।

Rajasthan Computer Teacher Vacancy Education Qualification:

Rajasthan Computer Teacher 3rd Grade Qualification:
Computer Teacher तृतीय श्रेणी भर्ती में शत प्रतिशत पद भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से भरे जायेंगे । इसमे योग्यता के रूप में अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त University से स्नातक एवं A LEVEL, PGDCA(न्यूनतम एक वर्ष) अथवा BE/BTECH in CS/EC/IT अथवा BSC IN CS/IT अथवा BCA होना जरूरी है।

Rajasthan Computer Teacher 2nd Grade Qualification:
Computer Teacher 2nd Grade भर्ती में 50 प्रतिशत पद भर्ती प्रक्रिया के माध्यम और 50 प्रतिशत पदोन्नति के माध्यम से भरे जायेंगे। इसमे योग्यता के रूप में अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त University से BE/BTECH in CS/EC/IT अथवा BSC IN CS/IT अथवा BCA एवं ME/MTECH in CS/EC/IT अथवा MSC IN CS/IT अथवा MCA होना जरूरी है।

Rajasthan Computer Teacher 1st Grade Qualification:
Computer Teacher 1st Grade भर्ती में 50 प्रतिशत पद भर्ती प्रक्रिया के माध्यम और 50 प्रतिशत पदोन्नति के माध्यम से भरे जायेंगे। इस पद के लिए कम्प्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में पीजी योग्यता और द्वितीय श्रेणी कम्प्यूटर शिक्षक के रूप में 3 साल का अनुभव योग्यता रखने का प्रस्ताव दिया गया है ।

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2022 Selection Process:

Rajasthan Computer Teacher Recruitment 2022 के लिए Selection लिखित परीक्षा मैरिट व Documents Verification के आधार पर किया जाएगा लिखित परीक्षा का सूचना विज्ञापन जारी होने के बाद भर्ती बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दी जाएगी। चयन संम्बन्धी पूरा विवरण बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा।

Written Examination
● Final Cut Off Marks
● Document Verification

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2022 Syllabus & Exam Pattern:

राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भर्ती सिलेबस और एग्जाम पैटर्न क्या रहेगा? इस सम्बंध में कई अभ्यर्थियों का सवाल है लेकिन विभाग द्वारा अभी तक इस सम्बंध में कोई अपडेट नही दिया है। क्योंकि Rajasthan में लम्बे समय से Computer Teacher Bharti का आयोजन नहीं हुआ है . इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह है कि जब तक सिलेबस या एग्जाम पैटर्न को लेकर कोई न्यूज़ नहीं आती है . तब तक आप राजस्थान सामान्य ज्ञान और कंप्यूटर विषय का अध्ययन जरूर करें। Rajasthan Computer Teacher bharti 2021 में ग्रेजुएशन लेवल तक के प्रश्न पूछे जाएंगे .

Press Noteclickhere
Syllabusclickhere
कंप्यूटर भर्ती अनुदेशक भर्ती नियमclickhere
Notification clickhere
Apply Onlineclickhere
Official Siteclickhere
Join Telegramclickhere

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram