Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Rajasthan BSTC Pre Deled Exam Application form, Syllabus and Exam Pattern 2022

Rajasthan BSTC Pre Deled Exam Application form, Syllabus and Exam Pattern 2022 : राजस्थान में प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड की प्रवेश परीक्षा BSTC Pre Deled 2022 का आयोजन पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं (बीकानेर) करेगा। पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं (राजस्थान, बीकानेर) को इस परीक्षा के लिए नोडल एजेंसी किसे बनाया जाएगा इस पर भी अभी कोई निर्णय नहीं हुआ हैं। हर बार मई माह में आवेदन फॉर्म शुरू हो जाते हैं लेकिन कोरोना के कारण सत्र 2 साल से लेट हैं राजस्थान BSTC भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी हों चूका है आवेदन 19 अगस्त से 07 सितंबर 2022 तक किए जा सकते है परीक्षा सितंबर माह में आयोजित होगी । राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2022 की तिथि घोषित कर दी गई है BSTC की परीक्षा 08 अक्टूबर 2022 को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी ।

Rajasthan BSTC Pre Deled Exam Application form 2022

। लाखों अभ्यर्थियों को इसके नोटिफिकेशन के जारी होने का इंतजार था । बताया जा रहा है कोरोना काल के चलते शिक्षण गतिविधिया हो रही देरी के चलते विज्ञापन जारी नही हो पाया । 12वीं का रिजल्ट जारी हो जाने के बाद भी अभी तक Rajasthan BSTC Pre Deled Exam का शेड्यूल तय नहीं हो सका है।  

राजस्थान में प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड की प्रवेश परीक्षा प्री डीएलएड 2022 के आयोजन की जिम्मेदारी इस वर्ष भी पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर को सौंपी गई है। पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं (राजस्थान, बीकानेर) को इस परीक्षा के लिए नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है। 

Rajasthan BSTC Pre Deled Exam 2020 जो पिछले वर्ष आयोजित की गई थी जिसमें 6 लाख से ज्यादा युवाओं ने यह परीक्षा दी थी। बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा जनरल में आजाद पटेल ने 597 में से 509 अंक हासिल कर टॉप किया था। 

राजस्थान में प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है। 

Rajasthan BSTC 2022 Important Date:

● ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ – 19/08/2022
● ऑनलाइन आवेदन करने की अन्तिम तिथि- 07/09/2022
● परीक्षा शुल्क जमा कराने की अन्तिम तिथि – 06/09/2022

Rajasthan BSTC 2022 Exam Date:

Rajasthan BSTC 2022 परीक्षा तिथि पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं (राजस्थान, बीकानेर) द्वारा घोषित की जाएगी। संभावना है की इस बार भी सितंबर माह में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, पिछले साल की बात करें तो परीक्षा दिनांक 31 अगस्त, 2021 को आयोजित की गईं थी। इस बार भी सत्र देरी से चल रहा हैं

Nationality for BSTC Exam :

जो उम्मीदवार भारत के नागरिक हैं वे राजस्थान बीएसटीसी 2022 के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। राजस्थान राज्य के लिए डोमिसाइल प्रमाणपत्र रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan BSTC Pre Deled Exam Educational Qualification:

उम्मीदवारों को बीएसटीसी 2022 आवेदन पत्र भरने से पहले नीचे दिए गए BSTC 2022 पात्रता मानदंड को जरूर पढ़ना चाहिए।

BSTC परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों को राजस्थान शिक्षा बोर्ड से अपने HSC या इसके समकक्ष परीक्षा की पास होना जरूरी हैं जिसे ICSE / CBSE द्वारा मान्यता प्राप्त है।

यदि 10 + 2 परीक्षा Pursuing है तो भी  उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।  लेकिन काउंसलिंग के समय तक उन्हें पूरी तरह से योग्य होना होगा।

BSTC 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए योग्य होने के लिए विभिन्न श्रेणियों से संबंधित बनाए जाने वाले अंकों का न्यूनतम प्रतिशत नीचे दिया गया है

CategoryMinimum Marks in 12th
General50 %
SC / ST / OBC / PwD / Widow / Divorcee45 %

BSTC Exam Age Limit:

BSTC 2022 के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए।  आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को 5 साल की छूट प्रदान की जाएगी।  उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी भ्रम को रोकने के लिए आवेदन करने से पहले पात्रता मानदंडों को पूरा करना सुनिश्चित करें।

Rajasthan BSTC Pre Deled Exam Pattern:

BSTC 2021 परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी।  प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQ) से युक्त होगा।  प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर देने पर उम्मीदवार को 3 अंक प्राप्त होंगे । इस परीक्षा कोई  नकारात्मक अंकन नहीं होगा।  कुल 200 प्रश्न दिए जाएंगे, जिसमें कुल 600 अंक होंगे। 

प्रश्न पत्र चार भागों में बंटा होगा-

1.मानसिक योग्यता,
2.राजस्थान की सामान्य जानकारी,
3.शिक्षण अभिक्षमता,
4.भाषा योग्यता (अंग्रेजी, हिन्दी, संस्कृत) से 50 – 50 प्रश्न आएंगे। 

अंग्रेजी भाग सभी आवेदकों को हल करना आवश्यक होगा। खण्ड ‘4’ का उपखण्ड III संस्कृत भाग प्रारम्भिक शिक्षा में डिप्लोमा में प्रवेश लेने वाले आवेदकों को हल करना होगा तथा खण्ड ‘4’ का उपखण्ड II हिन्दी भाग प्रारम्भिक शिक्षा में डिप्लोमा सामान्य पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले आवेदकों को हल करना आवश्यक है। 

– जो अभ्यर्थी प्रारम्भिक शिक्षा में डिप्लोमा सामान्य एवं प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा संस्कृत दोनों का चयन करते हैं उन्हें खण्ड ‘द‘ का उप-खण्ड II संस्कृत भाग हल करना होगा।

SectionQuestionsMarks
Mental Ability50150
General Knowledge50150
Teaching Aptitude50150
English Language2060
Sanskrit/Hindi Language3090
Total200600

Documents required while filling BSTC 2022 Application Form:

Rajasthan BSTC Pre Deled Exam 2022 के लिए आवेदन करें हेतु उम्मीदवारो को निम्न दस्तावेज की आवश्यकता होंगी।

● ई-मेल आईडी
● कक्षा 10 और 12 के अंक पत्र
● जाति प्रमाण पत्र
● आईडी प्रमाण
● हस्ताक्षर (स्कैन किए गए)
● फोटोग्राफ (स्कैन किए गए)। 
● मोबाईल नम्बर 

How to fill the BSTC 2022 Application Form:

BSTC 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार नीचे दिए जा रहे Form Apply Steps को Follow करें-

Step 1:  सबसे पहले आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें (www.predeled.com) बेहतर User Experience के लिए Google Chrome का उपयोग करें।

Step 2: इसके बाद आप Application Form link पर क्लीक करके , सही information के साथ फॉर्म भरे।

Step 3: फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद कुछ Ducoments को Upload करना होगा।  जैसे passport-size photograph and signature image.

Step 4: दस्तावेज अपलोड हो जाने के बाद  आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा । BSTC आवेदन शुल्क सामान्य या संस्कृत शिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए 400₹ । यदि कोई उम्मीदवार सामान्य और संस्कृत दोनों का अध्ययन करना चाहता है, तो उसे 450₹ का भुगतान करना होगा। शुल्क का भुगतान डेबिट / क्रेडिट द्वारा किया जा सकता है।  कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग।

Step 5: आवेदन भरने दस्तावेज अपलोड करने व फीस जमा करने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद फॉर्म को Submit कर दे उसके बाद फॉर्म का प्रिन्ट ज़रूर निकाल ले।

Important Links

NotificationClickhere
SyllabusClickhere
Apply OnlineClickhere
Official WebsiteClickhere
Join TelegramClickhere

FQA

राजस्थान BSTC 2022 परीक्षा नोटिफिकेशन कब जारी होगा?

राजस्थान BSTC 2022 परीक्षा के लिए आवेदन हेतु नोटिफिकेशन जुलाई माह में जारी होने की पूर्ण संभावना है

राजस्थान BSTC 2022 परीक्षा का आयोजन कब होगा?

इस बार भी BSTC परीक्षा अगस्त माह में होने की संभावना है

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram