💁‍♂️शिक्षा व रोजगार समाचार के लिए, जॉइन करें ग्रुप...

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

PM किसान सम्मान निधि योजना 13वीं किस्त जारी, मोबाईल से चेक करें अपनी डिटेल । PM Kisan 13th Installment 2023

PM Kisan 13th Installment 2023 । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 13वीं किस्त आज 27 फरवरी 2023 को कर्नाटक के बेलगावी में PM Kisan Samman Nidhi योजना के अंतर्गत किसान परिवारों के खाते में 13वीं किस्त हस्तांतरित करेंगे, यह जानकारी केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक ट्वीट में जानकारी दी है।

किसानों को आर्थिक मदद हेतु सरकार कई योजनाए चलाती है सरकारी योजना के तहत आज सरकार किसानों के बैंक खातों में 13 वीं किस्त के पैसे जमा करेगी । अभी तक सरकार ने 12 किस्त किसानो के खातों में जारी कर दी है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी को दोपहर 3:15 बजे पीएम मोदी कर्नाटक के बेलगावी पहुंचेंगे, जहां पीएम किसान की 13वीं किस्त भी जारी करेंगे. सभी किसानों के खाते में 13 वीं किस्त कि राशि 27 फरवरी को जमा हो जाएगी ।

PM किसान सम्मान निधि योजना 13वीं किस्त जारी, मोबाईल से चेक करें अपनी डिटेल । PM Kisan 13th Installment 2023
PM Kisan 13th Installment 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना राशन कार्ड अनिवार्यता :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत सरकार ने योजना में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए एक नई व्यवस्था शुरू की हैं जिसके तहत अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो आपको पास राशन कार्ड का होना जरूरी है. बिना राशन कार्ड के आप रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाएंगे. इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपना राशन कार्ड अपलोड करना होगा अगर आपने पहले से ही रजिस्ट्रेशन करवा रखा है अब तो केवाईसी के तहत पने राशन कार्ड अन्य डॉक्यूमेंट को जरूर अपडेट करें जिससे अगली किस्त आपको समय पर मिल सके, इसके साथ ही सरकार ने अब पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन के समय खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दिया है.

यह भी पढ़े :  राजस्थान संविदा टीचर भर्ती 2023, अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में 9712 पदों पर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी । Rajasthan English Medium Samvida Teacher Bharti 2023

पीएम किसान सम्मान निधि योजना, सरकार छोटे और सीमांत किसानों को उनके खातों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये स्थानांतरित करती है। किसानों को सरकार की यह वित्तीय सहायता 2000 रुपये की तीन किस्तों में मिलती है। इस योजना के तहत, 2000 रुपये की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से आती है। 1 से 31 मार्च।

यह वार्षिक वित्तीय सहायता 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि जोत/स्वामित्व वाले किसानों को दी जाती है। दिसंबर 2018 में अपनी स्थापना के बाद से सरकार इन किसानों को सात किश्तें दे चुकी है। केंद्र सरकार की 75,000 करोड़ रुपये की योजना का लक्ष्य 125 मिलियन किसानों को कवर करना है, भले ही देश में उनकी जोत का आकार कुछ भी हो।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Check Status Beneficiary List (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थियों की सूची कैसे चेक करें:

  • सबसे पहले आपको PM KISAN SCHEMES की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in) पर जाना होगा। इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • ऑफिशियल वेबसाइट के दाहिनी तरफ ‘Farmers Corner’ के अंतर्गत आपको ‘Beneficiary List’ का विकल्प मिलेगा।
  • इस लिंक पर Click करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर राज्य, जिला, उप-जिला, प्रखंड के बाद गांव का चयन करें।
  • अब सभी विकल्पों के चयन के बाद ‘Get Report’ पर क्लिक करें।
  • यहां आआपके सामने लाभार्थियों की सूची आ जाएगी।
यह भी पढ़े :  FASTag Balance Online Kaise Check kre । फास्टैग बैलेंस ऑनलाइन कैसे चेक करें व रिचार्ज कैसे करें , जाने आसान तरीका

इन Pages में आप अपना नाम खोज सकते हैं। अगर पिछली सूची में आपका नाम था, लेकिन New Updated List में आपका नाम नहीं है, तो आप PM KISAN के Helpline Number पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Helpline Number:

PM Kisan Samman Nidhi Yojana सम्बंधित किसी भी शिकायत के लिए सरकार ने नंबर भी साझा किया है, ताकि अपनी धनराशि के बारे में किसानों को जानकारी लेने में आसानी हो। ये हेल्पलाइन नंबर है 011-24300606 पीएम किसान लैंडलाइन नंबर- 011-23381092

Important Links

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary Listclick here
Join Groupclick here

Leave a Comment