Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

नवोदय विद्यालय समिति कक्षा 11वीं प्रवेश रजिस्ट्रेशन नोटिफिकेशन जारी । Navodaya Vidyalaya Samiti Class 11th Admission 2022 Application Form

Navodaya Vidyalaya Samiti Class 11th Admission 2022 Application Form: नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा 11वीं में प्रवेश के संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जवाहर नवोदय विद्यालय समिति (Navodaya Vidyalaya Samiti) ने देश विभिन्न नवोदय विद्यालय संस्थान (JNV) में साइंस, कॉमर्स, वोकेशनल और ह्यूमैनिटीज स्ट्रीम में खाली सीटों के लिए कक्षा 11वीं में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. यह प्रवेश शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा 11वीं के लिए होंगे। जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए इच्छुक छात्र नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं  आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 18 अगस्त 2022 निर्धारित है. आवेदन संबंधित अन्य जानकारी जैसे योग्यता, आयु सीमा, व प्रवेश परीक्षा संबंधित जानकारी नीचे दी गईं है।

Navodaya Vidyalaya Samiti Class 11th Admission 2022

JNV Admission for Class 11th: 10वीं पास छात्र, शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 11 में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं, जवाहर नवोदय विद्यालय के द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, यह प्रवेश 11वीं कक्षा में रिक्त सीटों पर दिया जाएगा। 11वीं में Admission का मुख्य आधार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा 10वीं में प्राप्त अंक होंगे, आपको बता दें कि नवोदय विद्यालय में प्रवेश पाने वाले छात्रों की शिक्षा मुफ्त है. विद्यालय में प्रवेश छात्रों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद नवोदय विद्यालय की ओर से जिलेवार मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. इसके साथ राज्य स्तरीय मेरिट लिस्ट भी तैयार की जाएगी। इसी मेरिट लिस्ट में स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को रिक्त पदों पर प्रवेश दिया जाएगा। इस बात का ध्यान रहे कि नवोदय विद्यालय में कक्षा 11वीं में प्रवेश दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा (सीबीएसई / राज्य शिक्षा / अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड) में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है. 

Navodaya Vidyalaya Samiti Class 11th Admission Age Limit :

नवोदय विद्यालय के कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों की जन्म तिथि 1 जून 2005 से 31 मई 2007 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच होनी चाहिए. यह अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों सहित सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों पर लागू होगा. 

Navodaya Vidyalaya Class 11th Admission Form 2022 Qualification:

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 11वीं में प्रवेश हेतु उम्मीदवार को CBSE या किसी अन्य राज्य बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है NVS 11वीं में प्रवेश 10वीं कक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर मेरिट से होगा।

How to apply Navodaya Vidyalaya Samiti Class 11th Admission :

• अभ्यर्थी सबसे पहले नवोदय विद्यालय आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in को ओपन करें
• होमपेज पर, “Admission Notification” के तहत उपलब्ध “Admission” पर क्लिक करें.
• अब आप “Click here to register through online portal for class XI lateral entry admission for the session 2022-23” ऑप्शन के साथ में दिए डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करें.. 
• यहां अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें. 
• इसके बाद आवेदन पत्र में पूछी गईं जानकारी को सही से भरें
• इसके बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें. 
• अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें ( यदि कोई हो)
• अंत में आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका एक प्रिंटआउट लें।

Important Links

Apply Onlineclickhere
Official Websiteclickhere


Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram