Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

IGNOU July Session Admission 2022 Started, Apply Online For July 2021 Session

IGNOU July Session Admission 2022 Started: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने ओपन एंड डिस्टेंस मोड (ODL) और ऑनलाइन मोड के माध्यम से विभिन्न डिग्री व डिप्लोमा कार्यक्रमों के लिए जुलाई 2021 सेशन में Admission की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अगर आप ओपन या डिस्टेंस से पढ़ाई करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। इच्छुक अभ्यर्थी पाठ्यक्रमों के लिए Online Admission Portal- ignouadmission.samarth.edu.in के माध्यम से दिनांक 15 जुलाई 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो आवेदन पत्र भरते समय निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़े।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) विभिन्न विषयों में 200 से अधिक Degree Diploma कार्यक्रम के लिए एडमिशन प्रदान करता है. इन कार्यक्रमों में मास्टर्स डिग्री, स्नातक डिग्री, पीजी डिप्लोमा और डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट प्रोग्राम और एप्रिसिएशन, जागरूकता स्तर के कार्यक्रम शामिल हैं.

IGNOU July Session Admission 2021 Important Dates:

● आवदेन शुरू होने की तारीख – 05 मई 2021
● सर्टिफिकेट प्रोग्राम और सेमेस्टर प्रोग्राम के लिए आवेदन की अंतिम तारीख – 15 जुलाई 2021
● अन्य सभी प्रोग्राम के लिए आवेदन की अंतिम तारीख – 15 जुलाई 2021

अगर आप पहली बार एडमिशन ले रहे है तो ध्यान दें…:

पहली बार इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) में एडमिशन लेने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर उपलब्ध प्रोग्राम टैब पर क्लिक करें और जिस कोर्स में Admission लेना है उसे चुनें और सभी जरूरी जानकारी भरे। जैसे – पात्रता मानदंड, शुल्क विवरण, कोर्स की अवधि आदि को ध्यान से पढ़ें। इसके अलावा, इग्नू कॉमन प्रॉस्पेक्टस और विश्वविद्यालय के नियमों (धारा 10) को ध्यान से पढ़ें।

How to Apply IGNOU July Session Admission 2021 :

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) में विभिन्न कोर्सेज के लिए आवेदन करने हेतु अभ्यर्थी सबसे पहले IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट पर ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएं। होम पेज पर, ‘NEW REGISTRATION’ रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। नया पेज खुल जाएगा, यहाँ उचित जानकारी भरने के बाद   submit बटन पर क्लिक करें। उम्मीदवार का Username व Password  ई-मेल आईडी पर भेजा जाएगा, जिसकी मदद से आप एडमिशन फॉर्म को लॉग-इन कर सकते है।

IGNOU July Session Admission 2021 Required Documents:

● स्कैन की गई पासपोर्ट साइज फोटो (100kb)
● स्कैन किए गए हस्ताक्षर (100kb)
● आयु प्रमाण की स्कैन की गई प्रति (200kb)
● संबंधित एजुकेशन क्वालिफिकेशन डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी (200kb)
● अनुभव प्रमाण पत्र की स्कैन की गई प्रति (यदि कोई हो) (200 kb)
● जाति प्रमाणपत्र की स्कैन की गई कॉपी, अगर लागू हो (200 kb)
● गरीबी रेखा से नीचे होने पर बीपीएल प्रमाणपत्र की स्कैन की गई कॉपी (200 kb)

Important Links

Offered Programclickhere
Apply onlineclickhere
Official websiteclickhere
Join Telegramclickhere
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram