Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

आपके Aadhar Card से कितने SIM Active हैं ऐसे पता करें । How Many SIM Active On Your Name Check Now

आपके Aadhar Card से कितने SIM Active हैं ऐसे पता करें । How Many SIM Active On Your Name Check Now । How To Check How Many Sim On Your Name: Aadhaar Card किसी भी भारतीय नागरिक के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजो में से एक है। आज बैंक से लेकर हर छोटे बड़े कामो के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। ऐसे में धोखाधड़ी व ऑनलाइन ठगी के ज्यादातर मामलें आधार से ही होते हैं।

आधार कार्ड के जरिये होने वाली धोखाधड़ी से सभी लोगों को सतर्क होना चाहिए। ज्यादातर आधार कार्ड के जरिये ठगी का वे लोग शिकार होते हैं, जिन्हें यह नहीं पता होता है कि “How To Check How Many Sim On Your Name” व आधार कार्ड किस तरह से काम करता है। और यह कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

How To Check How Many Sim On Your Name

भारत सरकार ने इस प्रकार की ठगी से आधार कार्डधारकों को बचाने के लिए Telecom Analytics for Fraud Management & Consumer Protection (TAFCOP) का संचालन शुरू किया है। इससे यह पता लगा सकेंगे कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड एक्टिव है। यह पता लगने से आप धोकाधड़ी व ऑनलाइन ठगी जैसे मामलों से बच सकते है। कई बार यूजर्स यह जानकारी नहीं होती है कि आखिर उनके नाम पर कितने मोबाइल नंबर एक्टिव है तो यह जानने के लिए TAFCOP आपकी मदद करता है।

How To Check How Many Sim On Your Name:

जब भी आप नया सिम कार्ड लेते है तो हर बार संबंधित टेलीकॉम कंपनी आपसे आधार कार्ड मांगती है यदि किसी गलत व्यक्ति द्वारा आपके आधार कार्ड की डिटेल लेकर कोई नम्बर एक्टिव कर देता है। और उस नम्बर का उपयोग किसी गलत काम के लिए किया जाता है तो आप उसमें फंस सकते है। वर्तमान में हर छोड़ी बड़ी सुविधा का लाभ लेने हेतु आधार कार्ड जरूरी दस्तावेज बन गया है  आधार कार्ड से  होने वाले फ्रोड से बचने के लिए आधारधारकों को कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने चाहिए। जैसे कि उन्हें पता होना चाहिए कि उनके Aadhar Card से कितने SIM Active हैं इसमें जिस नंबर का उपयोग नहीं करते हैं, उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करनी चाहिए और उसे बंद कराना चाहिए। TAFCOP यह सभी काम मे आपकी मदद करता है। इसलिए हर बार यह चेक करना जरूरी है कि आपके Aadhar Card से कितने SIM Active हैं

How many sim active on my aadhar card (मेरे नाम पर कितने सिम चल रहे है ?):

मेरे नाम पर कितने सिम एक्टिव है (How many sim active on my aadhar card) कई बार ऐसा होता है कि आपकी जानकारी के बिना आपके आधार कार्ड पर चल रहे नंबर को कोई ओर ही व्यक्ति इस्तेमाल कर रहा होता है। अब यह सब आप घर बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं की “How To Check How Many Sim On Your Name” इसके लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल नम्बर आधार कार्ड से जुड़ा हो और सक्रिय हो। क्योंकि वेरिफिकेशन करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा । जिसे एंटर करके आप अपने आधार कार्ड से मोबाइल नम्बर Activation की तमाम जानकारी प्राप्त कर पायेंगे। यह प्रक्रिया कैसे होगी तो आप हमारे द्वारा बताए गए कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करे ।

TAFCOP से लगाए पतां कितने मोबाइल नंबर हैं आपके AADHAAR CARD से लिंक:

Telecom Analytics for Fraud Management & Consumer Protection (TAFCOP) आपको बताएगा कि आपकी आईडी से कितने फोन नंबर रजिस्टर्ड हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाना होगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको एक बॉक्स बना दिखाई देगा। इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • फिर नीचे दिए गए Request OTP के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इससे आपके नंबर पर एक OTP आ जाएगा।
  • OTP एंटर करने के बाद सबमिट पर क्लीक करे।
  • अब प्रोसेस करने के बाद TAFCOP आपको दिखा देगा कि आपके आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर लिंक हैं।

हालांकि, अभी यह सुविधा पूरे देश के लिए शुरू नही हो पाई है। धीरे धीरे पूरे देश के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसलिए यदि आपके लोकेशन के लिए उपलब्ध न हो तो थोड़ा इंतेजार करें

आपके Aadhar Card से कितने SIM Active हैं देखने के लिए यहाँ क्लीक करें:- clickhere

घर बैठे Block और Deactivate करा सकेंगे नंबर:

अगर कोई ऐसा नंबर हो जिसका उपयोग आप नहीं करते हैं और आपके आधार कार्ड से लिंक है तो उसके लिए आप शिकायत कर सकते हैं।  इसके लिए आप उपभोक्ता पोर्टल पर जाकर उन नंबर के बारे में रिपोर्ट दर्ज करवा सकते हैं आपकी शिकायत से टेलिकॉम कंपनी उस नंबर को ब्लॉक कर देंगी या डीएक्टिवेट कर देंगी । आपको को शिकायत ID भी प्रदान की जाएगी जिसकी मदद से वो यह ट्रैक कर पाएंगे कि उनकी दर्ज शिकायत का स्टेटस क्या है।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram