Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

गलत बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर हो गया क्या करे? । घबराए नहीं, इन तरीकों से वापस मिल सकता है

गलत बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर हो गया क्या करे ? Galat Bank Account Me Paise Transfer ho Jaye To Kya Kare? गलती से किसी दुसरे के खाते में पैसे चले जायें तो करें ये काम । Galat account ka paisa wapas kaise laye –

दोस्तों नमस्ते!
आज का यह आर्टिकल बहुत काम का है आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े । आज के समय में लगभग एक एक के पास Bank Account है मोदी सरकार के पिछले तीन सालों में प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत 30 करोड़ परिवारों के Bank Account खोले गए हैं। हर एक अपने Account का संचालन कर रहा है। Digital India के शुरू होने से BANK के Online Transaction के वर्दी हुई। आज के समय में money transfer करना बहुत आसान हो गया है। लेकिन एक सवाल आपके दिमाग में जरूर आ रहा होगा, यदि हम Online Transaction करें और हमारी एक छोटी सी भूल के कारण Paisa किसी दूसरे के Account में चला जाए तब क्या होगा , क्या हमें वह Paisa वापस मिलेगा या नहीं? तो आज हम इसी पोस्ट में आपके इस इस सवाल का जवाब देंगे और क्या है इसका Solution, किसकी होगी  जिम्मेदारी , आप इस पूरे पोस्ट को पढेंगे सब कुछ समझ जाएंगे।

तो दोस्तों कई बार ऐसा होता है। कि हमें किसी person के Account  में जल्द से जल्द भेजना होता है। वह किसी भी माध्यम से हो सकता है  Offline  या फिर Online ।  Paise Transfer करते समय हम बहुत जल्दी में होते हैं। कभी-कभार Emergency भी होती है जिसके कारण हमें जल्द से जल्द पैसा किसी दूसरे के Account में भेजना पड़ता है Paisa Transfer करते समय हमारे द्वारा की गई एक छोटी सी गलती की वजह से दूसरे के Account में Paisa Transfer हो जाता है। Paisa गलत Account में Transfer होने की वजह से हम पैसा और समय दोनों बर्बाद कर देते हैं।

ऐसी स्थिति में हम काफी परेशान हो जातें हैं। अपनी गलती का बहुत पछतावा करते है बहुत पछतावा करते है है और जो Paisa गलत Account में चला गया है उस Paisa को वापस पाने के लिए मध्यम ढूंढते हैं  प्रयास करते हैं कि जल्द से जल्द ही हमें Paisa वापस मिल जाए लेकिन ऐसा होता नहीं ।  बैंक ने भी साफ तौर पर बता रखा है कि आपके द्वारा किये गए किसी गलत Transection की कोई जिम्मेदारी बैंक की नहीं है। ऐसे में कई लोग सोचते हैं कि अब उनका Paisa नहीं मिल पायेगा।

Bank के इस साफ संदेश से ग्राहकों को यही लगता है लेंकिन क्या आप जानतें हैं की आपको अपना  Paisa वापस मिल सकता है। ये अलग बात है की आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी। थोड़ा समय देना होगा। आज आप इस Artical के माध्यम से यह जानेगें कि यदि आपका Paisa गलती से किसी दुसरे Account में चला गया है तो आप उसे कैसे वापस पा सकतें हैं।

Galat Bank Account Me Paise Transfer ho Jaye To Kya Kare

आपको क्या करना होगा? पैसा वापस पाने के लिए।  Paisa Transfer करते समय आप से किसी भी प्रकार की गलती हो जाए तो क्या करें?

ग्राहकों को बैंक द्वारा निम्नलिखित offline Paisa Transfer करने की सुविधाएं दी जाती है:

  • चेक द्वारा
  • डिमांड ड्राफ्ट द्वारा
  • अकाउंट में पैसा जमा करके
  • बैंक में व्यक्तिगत रूप से जाकर नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर(एनईएफटी) करना
  • इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर ऑपरेटर्स

ग्राहकों को बैंक द्वारा निम्नलिखित online Paisa Transfer करने की सुविधाएं दी जाती है:

Online Paisa Transfer करने की सुविधा Bank द्वारा Outdoor और Indoor दोनों तरीको से प्रदान की जाती है Outdoor में ग्राहक कंप्यूटर या स्मार्टफोन के माध्यम से आप किसी अन्य व्यक्ति के खाते में अपना पैसा घर बैठे ही ट्रांसफर कर सकते हैं। और Indoor में ग्राहक Bank जाकर भी online paisa Transfer कर सकता है। इसके अलावा ग्राहक एक ATM के माध्यम से भी Paisa Transfer कर सकता है।

ये तो हमने आपको Online और  Offline Paisa Transfer करने के माध्यम बताए जिसके द्वारा हम अन्य व्यक्ति के खाते में Paisa Transfer  कर सकते हैं।
इनके अलावा भी कई माध्यम है जैसे-

  • RTGS
  • NEFT
  • UPI
  • Applications

पैसे ट्रांसफर करते समय आप इन बातों का ध्यान रख कर अपने मेहनत की कमाई को अपनी गलती की वजह से होने वाले नुकसान से बचा सकते है ।

पैसा ट्रांसफर करते समय Account Number डालने में थोड़ी सी भी चूक आपको भारी नुकसान का नतीजा दिला सकती है। जब भी आप पैसा ट्रांसफर करें चाहे वह Offline हो या फिर Online प्रक्रिया हो Paisa Transfer करते समय Detail  को सही तरीके से डालें खास तौर पर आप Account Number को सही डाले । Account Number को आप कम से कम तीन बार चेक करें। और confirm करें । दूसरी महत्वपुर्ण चीज़ IFSC CODE इसे भी आप दो बार चेक करे, अक्सर लोग जीरो (0) और ओ (O) में कंफ्यूज हो जाते हैं तो इसे कंफर्म करके ही डालें ।

अगर आपके द्वारा भेजा गया पैसा किसी अन्य व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हो जाता है तो क्या करें?

अगर आपके द्वारा भेजा गया पैसा किसी अन्य व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हो जाता है। तो आप निम्न प्रकार के step को सबसे पहले follow करें।

किसी अन्य व्यक्ति के खाते में पैसा ट्रांसफर होने पर तत्काल ही अपने बैंक शाखा में सूचित करें – अगर आपने किसी कारणवश या फिर किसी छोटी सी गलती की वजह से आपने किसी अन्य व्यक्ति के खाते में अपना पैसा ट्रांसफर कर दिया है। सबसे पहले आपको इसकी सूचना अपने फोन या ईमेल के माध्यम से बैंक को प्रदान जरूर करें। या फिर खुद आप अपने बैंक के ब्रांच पर जाकर भी इसकी सूचना उन्हें प्रदान कर सकते हैं। अपने बैंक शाखा में जाने के बाद अपने बैंक प्रबंधक से जरूर मिलें। और उन्हें विस्तार पूर्वक अपने गलती से किए गए ट्रांजैक्शन के बारे में जरूर बताएं। अपने बैंक प्रबंधक को निम्न प्रकार की जानकारी जरूर प्रदान करें –

  • ट्रांजैक्शन की तारीख
  • समय
  • अपना अकाउंट नंबर
  • और उसका भी अकाउंट नंबर जिसमे आपने गलती पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं।

इन सभी प्रकार की जरूरी जानकारी बैंक प्रबंधक को जरूर दें। 

बैंक में जाकर कराएं शिकायत दर्ज –

अगर Sender और Receiver दोनों का Account एक ही बैंक में है। तो प्रोसेस जल्दी ही पूरा हो जायेगा। परंतु अगर सेंडर और रिसीवर  खाता अलग अलग बैंकों में है। तो इसमें थोड़ा टाइम भी लग सकता है। अगर Receiver का खाता किसी अन्य बैंक में है। तो सबसे पहले आपको उस बैंक के ब्रांच में जाकर उसकी शिकायत दर्ज करवानी होगी। कोई भी बैंक अपने ग्राहकों के अनुमति के बिना किसी भी प्रकार का पैसा किसी अन्य व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर नहीं कर सकता।

कोई भी बैंक बिना अपने ग्राहकों के अनुमति के अपने ग्राहकों की जानकारियां किसी को भी नहीं दें सकता है । इसीलिए उस बैंक को अपनी परिस्थिति से अवगत कराएं। अगर आपकी परिस्थिति से वह बैंक भली-भांति अवगत हो जाता है। तो इसके बाद वह बैंक उस Account Holder को सूचित करेगा। और पैसे अकाउंट में रिफंड करने के लिए बोलेगा। और वह गलती से अपने Account  में आई राशि को लौटा देगा ।

अब आपके दिमाग में एक सवाल आ रहा होगा की यदि रिसीवर पैसा वापस करने से मना कर दे तो क्या करें?


ज्यादातर लोग ,गलती से अपने Account में हुई जमा राशि को लौटा देते है मगर कई बार कोई ऐसा receiver हो की वो मना कर दे तो आपतो आप उसके खिलाफ कोर्ट में जाकर केस दर्ज करवा सकते हैं। इन प्रकार की परिस्थितियों में सिर्फ आपका कानून ही साथ दे सकता है। कार्यवाही होने के बाद हो सकता है। आपका पैसा आपको वापस मिल जाए।

दोस्तों हमारी पोस्ट में  Galat Account Me Paise Chale Jaye To Kya Kare? गलती से किसी दुसरे खाते में पैसे चले जायें तो क्या करें ? के बारे में जानकारी। यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगे , तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें | हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे || धन्यवाद ||

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram