Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

ई मित्र कैसे खोले, जाने आसान तरीका । E-Mitra Kaise Khole Process । E-Mitra Kaise Chalu Kre, Income, Location, Expenses and more

ई मित्र कैसे खोले, आसान तरीका । E-mitra Chalu Kaise Kre । ई मित्र खर्च, कमाई, लोकेशन । Rajasthan emitra kaise chalu kare, खुद का ईमित्र कैसे खोले, राजस्थान ईमित्र, ईमित्र लाइसेंस कैसे ले, ईमित्र खोलने के लिए दस्तावेज, ईमित्र, Emitra Kaise khole, Emitra ID kaise le इस अभी सवालों के जवाब आज आपको इस लेख मे मिलने वाले है इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े ।

आज के समय मे देखा जाए हर सरकारी काम ऑनलाइन हो गया है ।  यह सभी काम अब E-mitra पर होने लग गए है, आने वाले समय मे लगभग बहुत ही कम काम ही होंगे जो सरकारी दफ्तर से होंगे ।  ऐसे मे E-mitra केंद्रों की आवश्यकता दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है । इसलिए Emitra सेवा केंद्र खोल कर आप अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते हैं सरकारी योजनाओ, कार्यों व अन्य सेवाओ जनता को उपलब्ध करवाकर आप अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकते है । 

ई मित्र क्या है (Emitra SSO kya hai):

Emitra SSO राजस्थांन सरकार द्वारा शुरू की सबसे सफलतम योजनाओ मे से एक है शुरुआत में यह योजना बहुत ही कम काम के लिए थी । लेकिन जब जब आवश्यकता हुई इस योजना का दायरा बढ़ता गया । आज के समय मे देखा जाए तो लगभग हर काम emitra सेवा केंद्र से ही होने लगे है वर्तमान में राजस्थान में कुल 50 हजार के करीब Emitra सेवा केंद्र हैं.

E-Mitra Kaise Chalu Kre

इन ईमित्र केंद्रों के माध्यम से लोग कई सरकारी व अन्य कार्य आसानी से करा सकते हैं योजना में आवेदन करना, सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना, बैंक से सम्बंधित कार्य, बिल भरना, योजनाओ की जानकारी प्राप्त करना, भामाशाह कार्ड, राशन कार्ड, जन आधार कार्ड , पेन कार्ड, आधार कार्ड, पेंशन आदि कई सारे अलग अलग कार्य एक स्थान से ही कराये जा सकते है. इस तरह की सेवाए जनता को देकर आप महीने के 30 हजार से लेकर 60 हजार तक की कमाई कर सकते है यह निर्भर करता है आपकी की दुकान किस जगह पर है ओर आप अपने केंद्र से कितनी सेवाये प्रदान करते है ।

E-mitra के कार्य:

आज के समय मे हर सरकारी काम ऑनलाइन हो चुका है इस लिए जनता को किसी न किसी काम के लिए ई मित्र सेवा केंद्र का सहारा लेना ही पड़ता है । ई मित्र सेवा केंद्र पर निम्न कार्य किए जाते है –

  • सरकारी योजना के लिए आवेदन
  • सरकारी नौकरी के लिए आवेदन
  • राशन कार्ड
  • मूल प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • बिजली, पानी व अन्य बिल पेय करने हेतु
  • आधार कार्ड से सबंधित कार्य
  •  विधालय या कॉलेज के फॉर्म
  • पेंशन सम्बंधित
  • वोटर कार्ड
  • RTO सम्बंधित
  • पेन कार्ड
  • ड्राईवर लाइसेंस

इसके अलावा भी बहुत से कार्य emitra से किए जाते है , इन सभी कार्यों के लिए राज्य सरकार द्वारा शुल्क का निर्धारण किया हुआ है ।

ई मित्र लेने के लिए योग्यता (E-mitra कैसे खोले पात्रता):

राजस्थान मे ई मित्र सेवा केंद्र खोलने के लिए आपके पास निम्न योग्यता होनी चाहिए ।

  1. 10वीं पास होना आवश्यक है
  2. कंप्यूटर का ज्ञान
  3. हिंदी और इंग्लिश टाइपिंग का ज्ञान
  4. इन्टरनेट की जानकारी
  5. ऑनलाइन फॉर्म भरने की समझ होनी चाहिए।
  6. ई मित्र खोलने के लिए खर्चा – ई मित्र 1 से 1.20 लाख रुपये तक का खर्चा आयेगा। यह सामग्री के हिसाब से खर्चा थोड़ा ज्यादा कम भी हो सकता है

ई मित्र लेने के लिए दस्तावेज (Documents for E-mitra license):

ई मित्र सेवा केंद्र के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होगी –

  1. 10वीं मार्कशीट
  2. पैन कार्ड
  3. किओस्क्स की लोकेशन
  4. आधार कार्ड
  5. भामाशाह कार्ड
  6. नवीनतम 4 पासपोर्ट साइज़ फोटो
  7. पुलिस वेरिफिकेशन प्रमाण पत्र
  8. 100-100 रूपये के 2 स्टाम्प पेपर
  9. बैंक पासबुक

ई मित्र कैसे खोले (E-mitra kaise khole):

ई मित्र हेतु लाइसेंस लेना कोई बड़ा काम नही हैं लेकिन सही जानकारी के आभाव में आपको ये काम मुश्किल लग सकता हैं लेकिन यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है ईमित्र खोलने के लिए आपको BC से सम्पर्क कर लाइसेंस हेतु आवेदन करना होगा, राज्य सरकार द्वारा ईमित्र का licence देने के लिएBC निर्धारित किए गए है इनके माध्यम से ही आप ई मित्र सेवा केंद्र प्राप्त कर सकते है ।

अगर आप सही जगह व अधिक जनसख्या वाले गांव या शहर में Emitra खोलते हैं तो आप महीने के 30,000 रूपए से 50,000 रूपए तक हर महीने आराम से कमा सकते हैं यह रोजगार का एक अच्छा जरिया है जिसे आप आपने गाँव, कस्बे शहर व अन्य जगहों से शुरू कर सकते है । 

ईमित्र पर महीने का खर्च कितना आता है:

कई लोगों के मन मे उह सवाल होगा की emitra पर महीने का कितना खर्च आता है । यह जानकारी होना भी जरूरी है । इसकी जानकारी के बाद आप कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं तो आप अपने हिसाब से बिजनेस मे बदलाव व अच्छे से मैनेज कर पायेगे ।  

  • ईमित्र पर आपका बिजली बिल  महीने का 1500 – 2000 तक हो सकता है ।
  • 500 से 1000 रूपए तक प्रीतिमाह WiFi बिल आ सकता है.
  • अगर आप किराए की दूकान लेते हैं तो किराया 3000 से 10000 तक हो सकता है यह जगह पर निर्भर करता है
  • इसके अलावा आप अन्य सुविधाओ का खर्च 2 से 3 हजार हो सकता है
  • एक Emitra  सेवा केंद्र शुरु करने पर इतना खर्चा हो सकता है यह केवल के अनुमानित राशि है इससे कम व ज्यादा भी हो सकती है यह सब आपके ऊपर निर्भर है की आप कितना बचत करते है ।

ई मित्र से कितनी इनकम होती हैं जाने:

ई मित्र से कितनी इनकम होगी? वैसे तो हम इसका कोई अनुमान नहीं लगा सकते हैं। यह पूर्णता आप पर निर्भर है आप जितना ज्यादा काम करोगे उतनी ही आपकी आय ज्यादा होगी व आपकी emitra से संबधित हर काम आना चाहिए । तो दोस्तों अगर आप भी emitra खोलकर पैसे कमाना चाहते है तो उपर दी गई जानकारी को फॉलो करते हुए किसी भी BC एजेंट से लाइसेंस ले सकते है ।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram