Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

E-Voter ID Card Download Kaise Kre । Rajasthan E-Voter ID Card Download Name Wise

E-Voter ID Card Download Kaise Kre | Rajasthan E-Voter ID Card Download Name Wise: वोटर आईडी का उपयोग वोट डालने के लिए ही नहीं किया जाता है , बल्कि ये एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी ये एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है । अगर आपका वोटर आईडी गुम गया है तो अब टेंशन ना लीजिए । दरअसल , 25 जनवरी , 2021 को 11 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर चुनाव आयोग ने देशभर में डिजिटल मतदाता पहचान पत्र E-Voter ID Card या इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड की सुविधा शुरू की थी ।

EPIC वोटर आईडी कार्ड का नॉन एडिटेबल और सिक्योर PDF वर्जन है और समान रूप से मान्य है । इसे आसानी से मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं ।। EPIC को डिजी लॉकर में भी अपलोड किया जा सकता है या फिर इसे प्रिंट कराया जा सकता है । चलिए आपको बताते हैं इसके फायदे और डाउनलोड करने का सबसे सिंपल तरीका ।

राजस्थान मतदाता पहचान पत्र (Voter ID) के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण (Electronic Electoral Photo Identity Card) की शुरुआत हो चुकी है. अब आप को Voter ID Card की हार्ड कॉपी साथ रखने की जरूरत नहीं होगी । हाल ही में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस नई सुविधा में आप मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से कहीं से भी अपने वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकता है

माननीय श्री रविशंकर प्रसाद द्वारा वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण की शुरुआत की गई जिसके तहत अब भारत के नागरिक आधार कार्ड की तरह  डिजिटल E-Voter ID Card को भी डाउनलोड कर सकेंगे. आइए जानते हैं डिजिटल वोटर आईडी को डाउनलोड करने के तरीके और उससे जुड़ी सभी जानकारी के बारे में ।

Rajasthan E-Voter ID Card Download Kaise Kre:

चुनाव आयोग (Election Commission) के अनुसार ई फोटो पहचान पत्र (Digital Voter ID Card) निर्वाचक फोटो पहचान पत्र का डिजिटल संस्करण है और इसे डिजिटल लॉकर जैसे माध्यमों से सुरक्षित रखा जा सकता है. कोई भी व्यक्ति इसे  डिजिटल वोटर कार्ड को पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (PDF) में डाउनलोड कर सकता है.  यह सुविधा वैसी ही होगी, जैसे आधार कार्ड में मिलती है। जैसे आप UIDAI की वेबसाइट से आधार कार्ड डाउनलोड कर लेते हैं, वैसे ही चुनाव आयोग की साइट से अपना डिजिटल वोटर आईडी डाउनलोड कर सकेंगे। आइए, जानते हैं कि आप अपना वोटर आईडी कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Rajasthan E-Voter ID Card Download

राजस्थान में लाखों मतदाताओं ने अपने मतदाता फोटो पहचान पत्र (इपिक) को ऑनलाइन डाउनलोड किया। इससे राजस्थान अब ऑनलाइन मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड करने वाले राज्यों में शीर्ष पर है। आयोग द्वारा डिजिटल इपिक E-Voter ID Card डाउनलोड की सुविधा को जैसे ही लांच किया गया, राज्य में मतदाताओं ने इसे भी हाथों-हाथ अपना लिया। गुप्ता ने बताया कि फिलहाल यह सुविधा उन मतदाताओं को दी गई है, जिनके नाम एक जनवरी 2021 के बाद मतदाता सूची में जोड़े गए हैं और जिनके मोबाइल नंबर आवेदन के समय दर्ज करवाए गए हैं।

Voter ID Card Link with Mobile Number :

वोटर आईडी कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए ,निर्वाचन आयोग अधिकारियों ने बताया कि जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर दर्ज करवाया था, वही मतदाता अभी इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। जल्द ही इस सुविधा को अन्य मतदाताओं के लिए भी शुरू किया जाएगा। यदि आपने भी नामांकन करवाते वक्त अपने मोबाइल नंबर दर्ज नहीं कर पाए हैं तो जल्द से आप मोबाइल नंबर दर्ज करवा दिए क्योंकि बिना न मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन के ई वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी:-

How to Download Rajasthan Voter ID Card – राजस्थान वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कैसे करें:

ई वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कैसे करें इसके लिए आप ने निम्न प्रोसेस को फॉलो करें:-

  • सबसे पहले आप मतदाता पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर जाए ।
  • यहाँ आप अपने मोबाइल नंबर की सहायता से अकाउंट बनाए।
  • यदि आप पहले से ही रजिस्टर्ड हैं तो login पर क्लीक करें।
  • होम पेज पर Download E – EPIC का ऑप्शन दिखाई देगा , उस पर क्लिक करें .
  • यहाँ आपको अपना Voter ID कार्ड नंबर या फॉर्म रेफरेंस नंबर डालना होगा .
  • इसके बाद अपना राज्य सेलेक्ट करना है और सर्च पर क्लिक करना है .
  • अब स्क्रीन पर Voter ID कार्ड डिटेल  दिखाई देगी और उसके नीचे Send OTP का ऑप्शन आएगा , इस पर क्लिक करना है .
  • अब आप OTP डालकर Download E – EPIC पर क्लिक कर देना है । आपका Voter ID Card डाउनलोड हो जाएगा .

Important Links

E-Voter ID Card Download Link ClickHere
ग्राम पंचायत वार्ड लिस्ट डाउनलोडClickHere
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram