Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

e-Shram Card Kya hai । E-Shram Card Kaise Banaye ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं, लाभ, आवेदन की प्रक्रिया

E shram card in Hindi, E-Shram Card Online Apply, E Shram Card check, E Shram Card Download PDF, ई- श्रमिक कार्ड, ई- श्रमिक कार्ड क्या है, ई – श्रमिक कार्ड पोर्टल, ई – श्रमिक कार्ड के फायदे, ई – श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन, ई – श्रम रजिस्ट्रेशन, E- Shramik Card, E – Shramik Card Portal, Benefits of E – Shramik Card, E – Labor Card Registration, E – Labor Registration

e-Shram Card Kya hai | e-Shram Card Kaise Banaye | ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं, लाभ, आवेदन की प्रक्रिया: भारत सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने तथा उन्हें मुसीबत के समय सहायता उपलब्ध कराने और सरकार की विभिन्न योजनाओं से जुड़ने के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर कई योजनाए तैयार की जाती है इसी बीच एक बड़ी संख्या ऐसे लोगों की है, जो असंगठित क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं और इन्हें जीवन यापन करने के लिए आर्थिक स्तर पर कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है । सरकार इसके लिए पहले भी कई योजनाएं बना चुकी है लेकिन आज भी कई जगह पर इन योजनाओं का लाभ नही पहुँच पा रहा है। साथ ही मौसमी बेरोजगारी भी इनके जीवन को प्रभावित करती है।

उनकी इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने एक खास पहल की शुरुआत की है। इसके अंतर्गत असंगठित क्षेत्रों से जुड़े श्रमिकों और कामगारों का ई श्रमिक कार्ड बनाया जा रहा है। ई श्रमिक कार्ड बनवाने पर श्रमिकों को कई फायदे मिलते हैं। इसमें आवेदन को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा दिया जाता है। इस कार्ड के बनने के बाद मजदूरों को रोजगार मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। कार्ड की सहायता से श्रमिक भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। जिससे ऐसे लोगों के जीवन यापन में कोई दिक्कत नही आए और सरकार की हर छोटी से छोटी योजना का लाभ इन तक पहुँच सके।

इसी योजना के तहत मजदूरी करने वाले किसानों भी अपना के ई श्रम कार्ड बनवा ले । इसके लिए कोई शैक्षणिक योग्यता भी जरूरी नहीं है। ई श्रम कार्ड के जरिए तमाम सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले करोड़ों लोग ई-श्रमिक पोर्टल (e-shramik portal) पर पंजीकरण करवा चुके हैं।

e-Shram Card Kaise Banaye

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा चार माह पहले इस योजना की शुरुआत की थी और आज तक 16 करोड़ से भी अधिक लोग अपना ई-श्रम बनवा चुके हैं। ई-श्रम पोर्टल श्रमिकों का डेटा बनाया जा रहा है, जिससे सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में मदद मिलेगी।

e-Shram Card ke Benefits – ई-श्रम कार्ड के लाभ:

ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत इसी साल की गई थी, जिससे कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों / मजदूरों का डेटाबेस तैयार हो सके। ई श्रम कार्ड के जरिए सरकार का मुख्य मकसद असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों का के बारे में जानकारी हासिल करना है जिससे कि जिससे कि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ उन तक आसानी से पहुंच सके।

  • ई-श्रम कार्ड पर जहां यूपी सरकार 500 रुपये महीना दे रही है वहीं, अन्य राज्य भी कई तरह का लाभ प्रदान कर रही हैं तथा पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपए तक का बीमा मिलता है।
  • इस योजना के तहत दुर्घटना में मृत्यु होने, स्थायी रूप से विकलांग पर 2 लाख तथा आंशिक रूप से विकलांग होने पर एक लाख रुपए की सहायता राशि मिलती है।
  • इस कार्ड के जरिये विभिन्न प्रकार के सामाजिक सुरक्षा के लाभ ,आपदा या महामारी की स्थिति में केंद्र और राज्य सरकारों से मदद मिलने में आसानी होती है।
  • ई-श्रम पर जिसका रजिस्ट्रेशन है वे सरकार की भावी योजनाओं और सेवाओं से अछूता नहीं रहेगा। ई-श्रम कार्ड के माध्यम से कामगारों को वर्तमान की योजनाओं के अलावा भविष्य में शुरू होने वाली सभी योजनाओं का फायदा मिलेगा।

ई-श्रमिक कार्ड कौन बनवा सकता है:

ई-श्रम कार्ड केवल असंठित क्षेत्र के कामगारों के लिए है। जैसे – ट्यूटर, घर का नौकर – नौकरानी (काम वाली बाई), खाना बनाने वाली बाई (कुक), सफाई कर्मचारी, गार्ड,  ब्यूटी पार्लर की वर्कर, नाई, मोची, दर्ज़ी ,बढ़ई , प्लम्बर, बिजली वाला (इलेक्ट्रीशियन), पोताई वाला (पेंटर), टाइल्स वाला, वेल्डिंग वाला, खेती वाले मज़दूर, नरेगा मज़दूर, ईंट भट्ठा के मज़दूर, पत्थर तोड़ने वाले, खदान मज़दूर, फाल्स सीलिंग वाला, मूर्ती बनाने वाले, मछुवारा, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ठेला में किसी भी प्रकार का सामान बेचने वाला (वेंडर), चाट ठेला वाला, भेल वाला, चाय वाला, होटल के नौकर/वेटर, रिसेप्शनिस्ट, पूछताछ वाले क्लर्क, ऑपरेटर,   हर दुकान का नौकर / सेल्समैन / हेल्पर, ऑटो चालक, ड्राइवर, पंचर बनाने वाला,  चरवाहा, डेयरी वाले, सभी पशुपालक, पेपर का हॉकर,  जोमैटो स्विगी के डिलीवरी बॉय, अमेज़न फ्लिपकार्ट के डिलीवरी बॉय  (कूरियर वाले), नर्स, वार्डबॉय, आया,  मंदिर के पुजारी,  विभिन्न सरकारी ऑफिस के दैनिक वेतन भोगी यानी वास्तव में आपके आसपास दिखने वाले प्रत्येक कामगार का यह कार्ड बन सकता है।

ई-श्रम कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज – e-Shram Card important Documents:

ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करने हेतु वर्कर्स को नाम, पेशा, पता, शैक्षणिक योग्यता, स्किल जैसी जानकारियां दर्ज करनी होंगी। कामगार द्वारा ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं-

  • आधार कार्ड नम्बर
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता

यदि किसी के पास आधार से लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम CSC पर जा सकता है और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

क्या छात्र भी बनवा सकते हैं ई श्रम कार्ड – Can Students Get E- Sharm Card:

E- Sharm Card को लेकर कई सवाल आपके मन मे होंगे अगर आप एक स्टूडेंट्स है , तथा आपकी उम्र 16 साल या इससे ज्यादा है और आप अपनी पढ़ाई के साथ – साथ आजीविका के लिए विभिन्न प्रकार के असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं । ऐसे में आप एक स्टूडेंट होते हुए भी अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। कई राज्यों की सरकारें इन कार्ड धारकों को हर माह आर्थिक सहायता उपलब्ध करवा रही हैं । इसके अलावा सरकार अन्य योजनाओं का लाभ भी देती है ।

ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें – e-Shram Card Registration Kaise kre:

ई-श्रम कार्ड के लिए 16 से 59 साल का कोई भी व्यक्ति जो निर्धारित योग्यता रखता है रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। रजिस्ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से कामगार या तो खुद रजिस्ट्रेशन कर सकता है या फिर ई-मित्र कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर करा सकता है। रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से नि:शुल्क है। कामगारों को पोर्टल या कॉमन सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

  • ई श्रमिक कार्ड को बनवाने के लिए सबसे पहले आपको ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर आपको रजिस्टर ऑन ई श्रम का ऑप्शन मिलेगा यहाँ पर क्लिक करे।
  • अब स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसे ध्यान से भरे।
  • इस पेज पर आपको अपने आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ईपीएफओ, ईएसआईसी मेंबर स्टेटस और कैप्चा कोड को दर्ज करना है।
  • इसके बाद मोबाइल नंबर पर OTP भेजने के विकल्प पर क्लिक करें।
  • कुछ समय बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे आपको बॉक्स में दर्ज करके रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • फॉर्म भरने के बाद मांगे गए जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। 
  • अंत में फॉर्म को सब्मिट कर दें।
  • इसके बाद पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद 10 अंकों को ई-श्रम कार्ड जारी हो जाएगा।
  • जिन श्रमिकों के पास आधार लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह नजदीकी सीएससी पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।
  • हेल्पलाइन नंबर – पंजीकरण के लिए सरकार ने 14434 टोल फ्री नंबर भी रखा है। इस पर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं।

E-Shram Card FAQ’s :

ई श्रमिक कार्ड क्या है? E-Shram Card Kya hai.

e Shram Card असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए शुरू की गई सरकारी स्किम है

ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं ? E-Shram Card Kaise banaye.

e shram कार्ड के लिए आवेदन e shram की आधिकारिक वेबसाइट esharm.gov.in से Online पंजीकरण कर अपना E Shramik Card प्राप्त कर सकते हैं

ई श्रमिक कार्ड डाउनलोड कैसे करें? E-Shram Card download kaise kre.

esharm.gov.in से Online पंजीकरण प्रॉसेस पूरा होने पर आपके सामने E Shramik Card स्क्रीन में आ जाएगा जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है

ई श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन कैसे करें? E-Shram Card Registration kaise kre.

e shram कार्ड Registration आधिकारिक वेबसाइट esharm.gov.in से कर सकते है

ई श्रमिक कार्ड के फायदे? Benefits of E-Shram Card.

ई श्रमिक कार्ड बन जाने पर सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में मिलेगा साथ ही 2 लाभ तक हेल्थ बीमा भी मिल रहा है

ई श्रम कार्ड मोबाइल से कैसे बनाये? E-Shram Card Mobile se kaise banaye.

e shram कार्ड Registration आप मोबाइल से भी कर सकते है मोबाइल में गूगल क्रोम ओपन करके ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड पर कर दे फिर आधिकारिक वेबसाइट esharm.gov.inको लॉगिन कर आसानी से आवेदन कर सकते है

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram