Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

CBSE Board Class 12th Result 2021 Roll Number and Name Wise

CBSE Board Class 12th Result 2021 Roll Number and Name Wise: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वी व 12वी के रिजल्ट को लेकर कवायद शुरू कर दी है। CBSE की 10वी एवं 12 वी बोर्ड परीक्षाओं को COVID के चलते रद्द कर दिया गया है इसी बीच सुप्रीम कोर्ट में लगी याचिका पर सुनवाई के दौरान CBSE ने 12वी बोर्ड का रिजल्ट किस प्रकार जारी होंगा इसका पैटर्न हलफनामे के रूप में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई)  द्वारा पेश किया है। सीबीएसई द्वारा गठित 12 सदस्यीय समिति ने 30:30:40 फॉर्मूले की सिफारिश की। फॉर्मूले के अनुसार, कक्षा 10 और कक्षा 11 के अंतिम परिणामों को क्रमशः 30 प्रतिशत और कक्षा 12 की प्री-बोर्ड परीक्षाओं को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। प्रैक्टिकल 100 अंकों के होंगे और छात्रों को स्कूलों द्वारा जमा किए गए अंकों के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। सीबीएसई क्लास 12 रोल नंबर जारी कर दिए हैं रोल नंबर देखने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को कहा कि 31 जुलाई तक CBSE 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे, जो बच्चे अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें दोबारा परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा, इसके लिए गाइडलाइन बनाई जा रही है.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 12 मूल्यांकन मानदंड पर काम करने के लिए बोर्डों द्वारा एक 13 सदस्यीय समिति का गठन किया गया था। मूल्यांकन मानदंड जल्द ही घोषित किए जाएंगे। कोर्ट ने बोर्ड को ऑब्जेक्टिव मानदंड तैयार करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया था, जिसके आधार पर कक्षा 12 के छात्रों को फाइनल नंबर दिए जाएंगे। अब तक, रिपोर्टों से पता चलता है कि सीबीएसई और सीआईएससीई कक्षा 10 या 11 या दोनों के अलावा कक्षा 12 के लिए प्री-बोर्ड और आंतरिक परीक्षाओं में उनके द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर 12 वीं के छात्रों की मार्किंग कर सकते हैं।

केंद्र द्वारा बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने के निर्णय के बाद, सीबीएसई ने कहा था कि वह सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम 2021 को “समयबद्ध तरीके तय मानदंडों के अनुसार” घोषित करेगा। सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम जुलाई से पहले जारी होना मुश्किल हैं। बोर्ड ने इस महीने की शुरुआत में स्कूलों से कक्षा 12 के छात्रों के लंबित प्रैक्टिकल, आंतरिक मूल्यांकन को पूरा करने और 28 जून तक नंबर जमा करने को कहा था।

Check Roll Number- click here

12th Result Check Now – clickhere

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram