Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

CBSE 10th Result 2022 Roll No and Name Wise Check Kaise kre

CBSE 10th Result 2022 Roll No and Name Wise: CBSE 10th बोर्ड परीक्षा का Result 22 जुलाई को जारी करेगा, इसको लेकर तैयारियां चल रही है। अंक निर्धारण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बोर्ड द्वारा इस सम्बंध में जानकारी दी गई। CBSE परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि बोर्ड ने इससे पहले रद्द परीक्षाओं के लिए अंक निर्धारित करने की नीति घोषित कर दी है। भारद्वाज ने कहा, ”स्कूल आठ सदस्यीय परिणाम समितियों का गठन 5 मई तक करेंगे। हर स्कूल के अंक वितरण के प्रावधान के साथ ही संबंधित Documents को 10 मई तक पूरा कर दिया जाएगा। सीबीएसई क्लास 10 का रिजल्ट जारी कर दिया हैं रिजल्ट देखने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है

भारद्वाज ने कहा, ”जो उम्मीदवार वर्ष भर पर्याप्त टेस्ट में उपस्थित नहीं हुए हैं उनके लिए स्कूल 15 मई तक Online या Teliphon पर आकलन करेंगे और उन्हें 25 मई तक Result को अंतिम रूप देना होगा। नियंत्रक ने CBSE को 11 जून तक अंक सौंपे जाने हैं और 20 जून तक परिणाम जारी कर दिया जायेगा।

Covid के बढ़ते मामलों के कारण CBSE बोर्ड ने 14 अप्रैल को 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। CBSE 10वीं बोर्ड परीक्षा 04 मई से 07 जून 2021 तक आयोजित किया जाना प्रस्तावित था। CBSE की ओर से जारी नोटिस में कहा गया था कि रिजल्ट को इंटरनल एसेसमेंट कर जारी किया गया। जिन छात्रों को प्राप्त अंकों में आपत्ति होगी उन्हें परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा।

CBSE 10th board exam evaluation policy (मूल्यांकन की नीति):

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10th बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी करने हेतु मूल्यांकन नीति की घोषणा कर दी है। इसके तहत स्कूल छात्रों को यूनिट टेस्ट, अर्ध वार्षिक परीक्षा, प्रीबोर्ड परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक दे सकेंगे।

रोना महामारी के चलतेCBSE ने सत्र 2020-21 की 10वीं की बोर्ड परीक्षा बीते दिनों रद्द कर दी थी। अब बोर्ड ने सालभर हुईं परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें अंक देने का फैसला किया है। मूल्यांकन नीति के तहत स्कूल छात्रों को यूनिट टेस्ट के आधार पर अधिकतम 10 अंक, अर्ध वार्षिक परीक्षा के आधार पर अधिकतम 30 अंक और प्रीबोर्ड परीक्षा के आधार पर अधिकतम 40 अंक प्रदान कर सकेंगे। बाकी 20 अंक स्कूलों की ओर से किए गए आंतरिक मूल्यांकन पर आधारित होंगे।

How to Check CBSE 10th Result 2021: 

CBSE 10th बोर्ड का रिजल्ट आप बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से देख सकते है यह लिंक बोर्ड दिनांक 22 जुलाई को एक्टिव कर देना । CBSE 10वीं बोर्ड result 2021 का डारेक्ट लिंक हम आपको नीचे उपलब्ध करवा रहे है रिजल्ट चेक करने के लिए आपको अपने नाम या रोल नंबर की आवश्यकता होगी

Check Roll Number- click here

CBSE 10th Result –clickhere

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram