Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Age relaxation for EWS candidates in Rajasthan Government Jobs

Age relaxation for EWS candidates in Rajasthan: राजस्थान में मुख्यमंत्री गहलोत द्वारा बजट 2021-22 में घोषणा कर General Category के गरीब युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी दी हैं। अब राजस्थान में सरकारी नौकरियों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के युवाओं को आरक्षित वर्गों के समान अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। यह निर्णय बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता मुख्यमंत्री निवास पर राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। अब इस निर्णय के साथ ही  EWS Catagory के पुरुष अभ्यर्थियों को अन्य आरक्षित वर्गों के समान अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष तथा महिला अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की छूट मिल सकेगी।

राज्य सरकार के इस फैसले से आर्थिक रूप से कमजोर ऐसे अभ्यर्थी जो राजकीय सेवाओं में नियुक्ति के लिए सेवा नियमों में निर्धारित आयु सीमा को पार कर चुके हैं, उन्हें भी अन्य आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों की तरह आयु में छूट का लाभ मिल सकेगा। साथ ही बढ़ाई गयी आयु सीमा तक राजकीय सेवा में नियुक्ति के अवसर मिल सकेंगे। 

EWS आरक्षण में आयु सीमा में छूट देने पर अब राज्य में चल रही 8 भर्तियों के आवेदन फिर से मांगे जाएंगे :

EWS आरक्षण में आयु सीमा में छूट देने पर अब राज्य में चल रही 8 भर्तियों के आवेदन फिर से मांगे जाएंगे राजस्थान के मुख्यमंत्री के द्वारा EWS आरक्षण में आयु सीमा में छूट दी गई है जिसके चलते वर्तमान में प्रक्रियाधीन सभी भर्तियों के फॉर्म दुबारा मांगे जाएंगे जिसके कारण कई बेरोजगार युवाओं को इसका फायदा मिलेगा तो कई बेरोजगार युवाओं को नौकरी के लिए ओर लंबा इंतजार करना पड़ेगा ।  इस छूट के अंतर्गत पुरुष अभ्यर्थियों को 5 वर्ष और महिला अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की छूट दी गई है मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार इस बार विभिन्न भर्तियों की परीक्षा व कैलेंडर कार्मिक विभाग जारी करेगा ताकि विभिन्न भर्ती एजेंसी की ओर से होने वाली परीक्षा तिथि आपस में नहीं टकराए क्योंकि परीक्षा एक साथ होने से कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।

EWS Age Limit relaxation reservation इन भर्तियों के फॉर्म होंगे फिर से शुरू:

राजस्थान EWS आरक्षण आयु सीमा में छूट देकर EWS अभ्यर्थियों को इसका लाभ देने के उद्देश्य से वर्तमान में जिन भर्तियों की अभी परीक्षा नहीं हुई है उनके फॉर्म दोबारा भरे जाएंगे इन भर्तियों की आवेदन इसी सप्ताह के अंत तक शुरू होंगे

● रीट भर्ती
● राजस्थान पटवारी भर्ती 2021
● राजस्थान सब इंस्पेक्टर भर्ती
● ऊर्जा विभाग भर्ती
● कृषि पर्यवेक्षक भर्ती
● हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती
● कॉलेज व्याख्याता भर्ती 2021
● वन रक्षक व वनपाल

EWS Benefit for jobs (नौकरियों के लिए लाभ):

● राजस्थान में  इस श्रेणी के उम्मीदवार जिन्होंने राज्य सेवाओं में नियुक्ति के लिए सेवा नियमों में निर्धारित आयु सीमा को पार किया है, उन्हें भी अन्य आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों की तरह आयु में छूट का लाभ मिलेगा।

● इस निर्णय के साथ, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में पांच साल और अन्य आरक्षित वर्गों की तरह महिला उम्मीदवारों को 10 साल की छूट दी जाएगी।

● यह ध्यान दिया जाना है कि सीएम गहलोत ने EWS Category के उम्मीदवारों को राहत देने के लिए राज्य के बजट 2021-22 में घोषणा की थी।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram