Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

10th के बाद क्या करे? दसवी के बाद कौन सा Subject ले । 10th Ke Baad Kya Kare? Konsa Subject le

10th के बाद क्या करे? दसवी के बाद कौन सा Subject ले । 10th Ke Baad Kya Kare? Konsa Subject le :  (10वीं के बाद कौनसा subject ले।) ये सवाल उन सभी विद्यार्थियो के मन में चल रहा होगा जिन्होंने हाल ही में 10वीं पास की है। और यह सवाल भी लाज़मी है क्योंकि जो विद्यार्थी 10वीं उतीर्ण करने के बाद जिस विषय का चयन करता हैं वही विषय उसके भविष्य की नीव रखता है। तो विषय चयन को लेकर बहुत से विद्यार्थियो उनके अभिभावकों को यह तय करने में बहुत परेशानी होती है की 10th Ke Baad Kya Kare? Konsa Subject le (10वीं के बाद कौनसा subject ले?) क्योंकि 10वीं के बाद 11वीं कक्षा में बैठने के लिए विद्यार्थी को विषय का चयन खुद करना पड़ता है

तो इनके लिए जरूरी है सही Guidence, क्योंकि जल्दबाजी या अधूरी जानकारी की वजह से 10वीं के प्रतिशत को देख कर कोई सा भी Subject ले लेते है जिसमें उनकी रूचि भी नही होती फिर आगे चल कर विद्यार्थियो को बहुत परेशानी होती है वो शिक्षा के रास्ते से भटक जाते है तो इनके लिए जरुरी है सही सलाह ।

अगर आपने 10वीं हाल ही में 10वीं उतीर्ण कर ली है और आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा है कि 10th Ke Baad Kya Kare? Konsa Subject le (10वीं के बाद कौनसा subject ले?), 10वीं के बाद कौन कौनसे विषय होते है, 10th ke baad Arts lene ke fayde, 10th ke baad kya kare, IAS banne ke liye 10th ke baad konsa subject le, RAS banne ke liye 10th ke baad konsa subject le, 10th ke baad job, 10th ke baad commerce lene ke fayde, 10th ke baad Science lene ke fayde, 10th Ke Baad kon kon se Course kar sakte hain, 10th ke baad Best course अगर आपके मन में भी ये सारे सवाल आ है तो यह Article जरूर पढ़े ।

10th Ke Baad Kya Kare? Konsa Subject le :

भारत में लगभग सभी राज्यो में 10वीं क्लास पास करने के बाद विद्यार्थियो के पास ये option होता है कि वो अपने  Goal  के हिसाब से विषय का चयन करें विषय चयन के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात होती है रूचि  कई बार बच्चे अपने 10वीं के प्रतिशत को देखकर विषय का चयन करते है  यब गलत बात है  अगर आपकी रुचि science में है और  आपको 10वीं में भले ही 2nd Division मिला हो, तो भी science ही चुनना चाहिए और दूसरी बात आपका लक्ष्य , आप क्या बनना चाहते हो,  लाजमी है कि आपकी जिस चीज में रूचि होगी उसी सेक्टर में आ कुछ बनना चाहोगे। तो यह 2 बातें विषय चयन करते समय हमेशा याद रखें और इसके बारे में अपने अभिभावक , गुरुजनों या विद्वानों से एक बार जरूर Discussion करें।

10th ke bad Courses in Hindi :

10वीं के बाद सामन्यतः तीन subject होते है जिनमे से किसी एक का चयन करना होता है।
1. Science (साइंस)
2. Commerce (कॉमर्स)
3. Arts (आर्ट्स)

इसके  अलावा भी 10वीं के बाद Diploma व Courses होते है जिसके बारे में हम आपको आगे बतायेंगे। फ़िलहाल बात करते है Science (साइंस), Commerce (कॉमर्स), Arts (आर्ट्स) के बारे में की 10वीं के बाद कौनसा विषय ले और किस विषय में क्या करियर विकल्प है। तो आइये जानते है-

10th Ke Baad Science (विज्ञान)

Science एक ऐसा विषय (स्ट्रीम) है जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है अधिकतर विद्यार्थी Science लेना पसंद करते है क्योंकि Science में Theoretical और Practicality subject होते है जिसको पढ़ने में students को ज्यादा मजा आता है , अगर आप आगे चलकर Doctor, Engineer, Scientist या Medical Line में अपना Career बनाना चाहते है तो आपको Science फ़ील्ड चुननी पड़ेगी। कई विद्यार्थियो को लग रहा होगा की science ज्यादा tough Subject है लेकिन विद्यार्थियो ऐसा कुछ नही है अगर आपकी रूचि है तो सब आसान है। साइंस का पूरा सिलेबस English या हिंदी दोनों में होता है। Science में 3 तरह के ग्रुप होते है, जो आपको निचे बताये गए है:

◆ Physics, Chemistry, Math (PCM)

Math’s (गणित)  इसको PCM भी बोलते है इसमें ये SUBJECT मिलेंगे |
भौतिकी (PYSICS) 
रसायन (CHEMISTRY )
गणित (MATHS)
हिन्दी
English

◆ Physics, Chemistry, Biology (PCB)

Biology (जीवविज्ञान) इसको PCB भी बोलते है इसमें ये SUBJECT मिलेंगे |
भौतिकी (PYSICS) 
रसायन (CHEMISTRY 
जीवविज्ञान (Biology) 
हिन्दी
English

◆ General Group (PCMB): Physics, Chemistry, Math, Biology

10th के बाद अगर आप सोच रहे है मेडिकल फ़ील्ड में अपना करियर बनाना जैसे – MBBS, BAMS, BHMS, B.Pharmacy, D.Pharmacy तो साइंस फ़ील्ड में आपको Physics, Chemistry, Biology (PCB) ग्रुप लेना पड़ेगा और अगर आपको 10th के बाद Engineering करनी है तो Physics, Chemistry, Math (PCM) ग्रुप सिलेक्ट करना होगा, (PCM) ग्रुप वाले Engineer के अलावा और भी कई क्षेत्रो में जा सकते है और आपको बता दे की General Group (PCMB) वाले स्टूडेंट दोनों फ़ील्ड Medical Field और Engineering Field में जा सकते है। तो यह करियर ऑप्शन है आपके सामने science फ़ील्ड में।

10th Ke Baad Commerce (वाणिज्य) :

कॉमर्स विषय साइंस के बाद सबसे ज्यादा पॉपुलर है हालांकि Commerce subject से संबंधित टॉपिक 10वीं कक्षा तक न के बराबर होते है इसलिए 10वीं तक के विद्यार्थीओ में Commerce की समझ इतनी नही होती है। पर आपको बता दे की, अगर आपका goal Charted Accountant (CA), Company Secretary (CS) या Business sector में नाम कमाने का है तो आप Commerce Subject का चयन करें। इसके अलावा कॉमर्स में आप  Business, Finance, Accounts आदि फ़ील्ड में जा सकता है। जिन स्टूडेंट को एकाउंटिंग और फाइनेंस क्षेत्र में रूचि है उनके लिए कॉमर्स फ़ील्ड सबसे अच्छी है ।

Commerce me kon konse subject hote hai? :

अकाउंटिंग,
ऑडिटिंग,
इनकम टैक्स, 
मार्केटिंग ,
जेनरल बिजनेस इकोनोमिक्स 
बिजनेस इकोनॉमिक्स, 
एकाउंटेंसी, 
बिजनेस स्टडी ,
बिजनेस लॉ

10th Ke Baad Arts (कला) :

Arts (कला) स्ट्रीम भी एक अच्छा Subject होता है, जिसमे करियर के बहुत सारे विल्कप है अगर आप IAS, RAS, स्टूडेंट एजुकेशन, लिटरेचर, जर्नलिज्म और सोशल वर्क जैसे ढेरो विकल्प है आज भी ज्यादातर लोग आर्ट्स विषय का चुनाव करते है, जो विद्यार्थी गवर्नमेंट जॉब (सरकारी नौकरी) के लिए Competitive Exam (प्रतियोगी परीक्षा) की तैयारी करना चाहते है, उनके लिए आर्ट्स फ़ील्ड सबसे अच्छी और बेहतर है। क्योंकि Competitive Exam का सिलेबस ज्यादातर आर्ट्स के सब्जेक्ट से ही relevant  होता है।

Arts me kon konse subject hote hai? :

अंग्रेज़ी (English )
हिस्ट्री (History)
जियोग्राफी (Geography)
साइकोलॉजी (Psychology)
पोलिटिकल साइंस (Political Science)
इकोनॉमिक्स (Economics)
संस्कृत (Sanskrit)
सोशियोलॉजी (Sociology)
फिलोसोफी (Philosophy) आदि |

ये पूरा Article पढ़ने के बाद शायद अब आपको समझ आ गया होगा की 10th Ke Baad Kya Kare? Konsa Subject le (10वीं के बाद कौनसा subject ले?), लेकिन अगर आप इन सभी विषयों को छोड़कर किसी अन्य फील्ड में जाना चाहते है तो आप 10th के बाद Diploma Courses या Professional Course भी कर सकते है जैसे:

● पॉलिटेक्निक
● आईटीआई (ITI)

10th Ke Baad Polytechnic :

पॉलिटेक्निक 10वीं बाद किया जाने वाला एक Diploma Courses है जो Student Engineer बनने की चाह रखते है, उनके लिए पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स सबसे बेहतर विकल्प यह इंजीनियरिंग जैसी ही फ़ील्ड होती है,   इसके लिए आप 10वीं कक्षा में 50 फीसदी से ज्यादा नंबर लाने पर  किसी पॉलीटेक्निक इंस्टीट्यूट में एडमिशन आसानी से ले सकते हैं। यह पॉलिटेक्निक 3 साल का डिप्लोमा है। पॉलिटेक्निक में हमे अपनी मर्ज़ी की फ़ील्ड चुन सकते है जैसे- Mechanical, Computer, Electronics आदि 

10वीं के बाद पोलीटेक्निक के खास कोर्स (प्रमुख डिप्लोमा कोर्स) :

● Diploma In Garment Technology
● Diploma In Printing Technology
● Diploma In Leather Technology
● Diploma In Instrumentation Technology
● Diploma In Information Technology
● Diploma In Textile Technology
● Diploma In Plastic Technology
● Diploma in Biotechnology
● Diploma In Computer Science
Engineering Diploma
● Diploma In Electrical  Engineering
● Diploma In Electronics & Communication  Engineering
● Diploma In Electrical & Communication  Engineering
● Diploma In Civil Engineering


● Diploma In Mechanical Engineering
● Diploma In Biomedical Engineering
● Diploma In Marine Engineering
● Diploma In Automobile Engineering
● Diploma In Agriculture Engineering
● Diploma In Production
● Diploma In Architecture
● Diploma In Fashion Designing
● Diploma In Apparel Design
● Diploma In Business Administration
● Diploma In Medical Lab

10th Ke Baad ITI :

कई विद्यार्थी 10वीं के बाद जल्दी से जॉब पाना चाहते है तो विद्यार्थीओ के लिए ITI एक वरदान है अगर आप कम समय में पढ़कर जल्दी से नौकरी करना चाहते है तो अपनी रूचि के subject में ITI करके जॉब पा सकते है ITI में अलग-अलग ट्रेड और कोर्स होते है। जिसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है।  आईटीआई में 1 साल, 2 साल के कोर्स होते है। ITI करने से सरकारी नौकरी के भी अधिक अवसर होते है। यदि आप ITI करके सरकारी नौकरी में जाना चाहते है तो सरकार द्वारा समय समय पर ITI Qualification के according विभिन्न सरकारी विभागों में भर्ती निकाली जाती है।

ITI से किए जाने वाले ट्रेड या कोर्स :

● आर्किटेक्चरल असिस्टेंट
● बेसिक कॉस्मेटोलोजी 
● कमर्शियल आर्ट
● कम्प्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग मेन्टेंनेंस
● कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट
● डेस्कटॉप पब्लिशिंग ऑपरेटर
● डिजिटल फोटोग्राफर
● ड्रेस मेकिंग
● इलेक्ट्रिशियन
● इलेक्ट्रोनिक मैकेनिक
● फैशन डिज़ाइन एंड टेक्नोलॉजी
● फिटर
● फूड एंड वेवरेज सर्विस असिस्टेंट
● फूड प्रोडक्शन


● जनरल कारपेंटर
● हेल्थ सेनेटरी इंस्पेक्टर
● इन्फॉरमेशन एंड कम्यूनियकेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम मेन्टेनेंस
● इन्स्ट्रूमेंट मैकेनिक
● इंटीरियर डिज़ाइन एंड डेकोरेशन
● मैकेनिस्ट
● मैकेनिक ऑटो बॉडी पेंटिंग
● मैकेनिक ऑटो बॉडी रिपेयर
● मैकेनिक ऑटो इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रोनिक
● मैकेनिक डीज़ल
● मैकेनिक मोटरसाइकिल
● पलम्बर
● रेफरीजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग
● सिलाई टेक्नोलॉजी
● स्टेनोग्राफर एंड सेक्रिटेरियल असिस्टेंट
● टेक्सटाइल डिज़ाइनिंग
● टूल एंड डाई मेकर
● वेल्डर
● वायरमैन

प्रिय विद्यार्थियो इस Article को पढ़ने के बाद आपको शायद इस सवाल का जवाब मिल गया होगा की 10th Ke Baad Kya Kare? Konsa Subject le (10वीं के बाद कौनसा subject ले?)   

हम आशा करते है आपके कई सवालों के जवाब आज आपको यहाँ मिले होंगे, अगर आपके मन में अब भी कुछ सवाल या सुझाव है तो वो भी आप Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, rjexam.com की टीम आपकी सहायता करने की कोशिश करेगी। पोस्ट पसंद आयी हो इसे Like और शेयर जरूर करे, ताकि आपके दोस्तों या अन्य किसी विद्यार्थियों को 10th Ke Baad Kya Subject Lena Chahiye इस बारे में कोई उलझन हो तो उनकी भी सहायता हो सके।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsAppJoin Telegram